Sri Lanka Crisis: बिजली के संकट से जूझ रहे श्रीलंका में अब लोगों पर मंडरा रहा गर्मी का खतरा

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में ईंधन की कमी के कारण जारी बिजली कटौती के बीच द्वीपीय देश के मौसम विभाग ने गुरुवार को देश के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी की चेतावनी दी है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 31, 2022, 08:38 PM IST
  • नागरिकों पर मंडरा रहां हीट स्ट्रोक का खतरा
  • Sri Lanka: विश्व बैंक ने बढ़ाया मदद का हाथ
Sri Lanka Crisis: बिजली के संकट से जूझ रहे श्रीलंका में अब लोगों पर मंडरा रहा गर्मी का खतरा

कोलंबो: श्रीलंका में ईंधन की कमी के कारण जारी बिजली कटौती के बीच द्वीपीय देश के मौसम विभाग ने गुरुवार को देश के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी की चेतावनी दी है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विभाग ने उत्तरी, उत्तर मध्य, उत्तर पश्चिमी और पूर्वी प्रांतों के निवासियों से बाहर जाने पर अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया है.

नागरिकों पर मंडरा रहां हीट स्ट्रोक का खतरा

देश के अन्य हिस्सों में रहने वालों को एहतियाती कदम उठाने को कहा गया है. विभाग ने चेतावनी दी है कि लंबे समय तक बाहर रहने से हीट स्ट्रोक सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

श्रीलंकाई लोगों को हाइड्रेटेड रहने, जितना हो सके छाया में रहने, शारीरिक मेहनत वाले काम करने से बचने, हल्के रंग के कपड़े पहनने और बच्चों को वाहनों में अकेला नहीं छोड़ने के लिए कहा गया है.

विश्व बैंक ने बढ़ाया मदद का हाथ

विश्व बैंक ने सरकार के अनुरोध के बाद श्रीलंका के स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए आवश्यक दवाओं की आवश्यक मात्रा में खरीद के लिए सहायता प्रदान करने का संकल्प लिया है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण एशिया क्षेत्र में विश्व बैंक के मानव विकास के क्षेत्रीय निदेशक के साथ चर्चा के दौरान, लिन डी शेरबर्न-बेंज, राज्य के उत्पादन, आपूर्ति और फार्मास्यूटिकल्स के विनियमन मंत्री चन्ना जयसुमना ने विश्व बैंक से श्रीलंका में औषधीय की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सहायता मांगी थी.
इस अनुरोध पर विचार करते हुए विश्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक ने राज्य मंत्री को सूचित किया कि विश्व बैंक इसे उच्च प्राथमिकता के रूप में लेगा और सहायता प्रदान करने के लिए तत्काल उपाय करेगा.

यह भी पढ़िए: आपत्तिजनक Tweet करने पर इस व्यक्ति को मिली ऐसी सजा, 150 घंटे करना होगा ये काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़