South China Sea में बढ़ा तनाव, इंडोनेशिया ने खदेड़ा चीन का जहाज

साउथ चाइना सी में चीन की नापाक हरकतों को लगातार जवाब मिल रहा है, अब इंडोनेशिया में घुसने की कोशिश कर रहे चीनी जहाज को खदेड़ा गया है..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 16, 2020, 07:11 AM IST
    • इन्डोनेशिया के युद्धपोतों की गश्त हुई तेज़
    • चीनी जहाज़ों की गतिविधि हुई दर्ज
    • नातुना द्वीप में घुसने की कोशिश
South China Sea में बढ़ा तनाव, इंडोनेशिया ने खदेड़ा चीन का जहाज

नई दिल्ली. साउथ चाइना सी में स्थिति तनावपूर्ण है. चीन ने अपनी बदतमीजियां लगातार जारी रखी हुई हैं और उसके विरोध में क्षेत्रीय शक्तियों ने भी एकजुटता दिखाई है. लेकिन विस्तारवादी शी जिनपिंग की नापाक हरकतें जस की तस जारी हैं. ऐसे में साउथ चाइना सी में अब अमेरिका के जंगी जहाज़ों के समर्थन से इंडोनेशिया समेत सभी क्षेत्रीय शक्तियां चीन के विरुद्ध एकजुट हैं.

युद्धपोतों की गश्त हुई तेज़ 

 साउथ चाइना सी में लगातार तनाव देखा जा रहा है और इस तनाव का मूल कारण चीन  का अतिक्रमण है. चीन लगातार अपनी हरकतों से इस क्षेत्र में तनाव पैदा कर रहा है. अब इंडोनेशिया ने अपने आर्थिक क्षेत्र में घुसने की कोशिश कर रहे चीन के जहाज को इंडोनेशिया के जंगी जहाज़ों द्वारा खदेड़ा गया है जिससे दोनों देशों के बीच तनाव चरम सीमा पर है. चीन की बदले की कार्रवाई की आशंका में इंडोनेशिया ने अपने जंगी जहाज़ों की गश्त तेज़ कर दी है. 

चीनी जहाज़ों की गतिविधि हुई दर्ज 

जहां एक तरफ दक्षिण एशिया में लद्दाख सीमा पर चीन की नापाक हरकतों से तनाव जारी है वहीं एशिया में भी साऊथ चाइना सी में चीन ने तनाव पैदा किया हुआ है. चीन की इसी तरह की अतिक्रमण की हरकतों के बाद अब उसे इंडोनेशिया ने कड़ा जवाब देने की ठान ली है.  अपने आर्थिक क्षेत्र में घुसे चीन के गश्ती जहाज को खदेड़ कर इंडोनेशिया ने अपने इरादे साफ़ कर दिए हैं. इतना ही नहीं अब इस क्षेत्र में चीनी युद्धपोतों की गतिविधियां भी रिकॉर्ड की जा रही हैं. 

नातुना द्वीप बना कारण

चीनी जहाज नातुना द्वीप की दिशा में बढ़ने की कोशिश कर रहा था. नातुना द्वीप इंडोनेशिया का ख़ास आर्थिक क्षेत्र है जिसे लेकर इंडोनेशिया किसी तरह का समझौता नहीं करना चाहता है. शुक्रवार की रात को इंडोनेशियाई समुद्री सुरक्षा एजेंसी को चीन के जहाज 5204 का पता चला जो कि नातुना की दिशा में बढ़ रहा था. इसके तुरंत बाद इंडोनेशिया के जंगी जहाज सक्रिय हुए और उन्होंने चीनी जहाज को खदेड़ दिया. इसके पहले जापान ने भी चीनी पनडुब्बी को अपने क्षेत्र से बाहर खदेड़ा था.

ये भी पढ़ें. चीन पर अमेरिका की एक और चोट, बंद किया कई उत्पादों का आयात

 

ट्रेंडिंग न्यूज़