रूसी सैन्य कैंप पर भयानक आतंकी हमला, 11 सैनिकों की मौत, जानें कौन थे हमलावर

दक्षिण-पश्चिमी रूस के बेलगोरोड क्षेत्र स्थित कैंप पर यह हमला हुआ. मंत्रालय ने इस घटना को आतंकवादी हमला बताया. दो लोगों ने इस हमले को अंजाम दिया और बाद में ये दोनों आतंकी खुद भी मारे गए. दोनों हमलावर रूस की सेना में वालंटियर के तौर पर काम कर रहे थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 16, 2022, 08:50 AM IST
  • यूक्रेन की सीमा के निकट यह हमला हुआ है
  • 15 के करीब जवान हमले में घायल हुए हैं
रूसी सैन्य कैंप पर भयानक आतंकी हमला, 11 सैनिकों की मौत, जानें कौन थे हमलावर

मॉस्को: रूस के सैन्य कैंप पर शनिवार सुबह आतंकी हमला हुआ है, जिसमें 11 सैनिकों की मौत हो गई है और 15 जवान घायल हुए हैं. दक्षिण-पश्चिमी रूस के बेलगोरोड क्षेत्र स्थित कैंप पर यह हमला हुआ. यह इलाका यूक्रेन की सीमा के करीब है. रूसी रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी.

दो लोगों ने की फायरिंग
दो लोगों ने इस हमले को अंजाम दिया और बाद में ये दोनों आतंकी खुद भी मारे गए. दोनों हमलावर रूस की सेना में वालंटियर के तौर पर काम कर रहे थे. 

रूसी रक्षा मंत्रालय ने क्या कहा
मंत्रालय ने इस घटना को आतंकवादी हमला बताया. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि शूटिंग शनिवार को दक्षिण-पश्चिमी रूस के बेलगोरोड क्षेत्र में हुई. पूर्व सोवियत गणराज्य के दो लोगों ने स्वयंसेवी सैनिकों पर गोलीबारी की और जवाबी फायरिंग में मारे गए.

रूस छोड़कर भाग रहे लोग
ये फायरिंग राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन में रूसी सेना को मजबूत करने के आदेश के बीच हुई. एक ऐसा कदम जिसने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया और सैकड़ों हजारों रूस से भाग गए.

रिजर्व सैन्य भर्ती बनी संकट
पुतिन ने शुक्रवार को कहा कि 3,00,000 की भर्ती के प्रयास के तहत 2,20,000 से अधिक सैनिकों (रिजर्व सैनिकों और वालंटियर) को पहले ही बुलाया जा चुका है. उन्होंने वादा किया कि दो सप्ताह में नए सैनिकों की यह भर्ती पूरी हो जाएगी. रिजर्व सैनिकों की भर्ती शुरू से समस्याओं में घिर गई थी. अधिकारियों ने भ्रमित संकेत जारी किए कि किसे देश में सेवा के लिए बुलाया जाना चाहिए. 65 वर्ष से कम आयु के लगभग सभी पुरुषों को रिजर्व सैनिकों के रूप में सूचीबद्ध किया गया है.

भले ही रूसी नेता पुतिन ने घोषणा की कि केवल वे लोग जिन्होंने हाल ही में सेना में सेवा की थी, इस भर्ती अभियान के अधीन होंगे, कार्यकर्ताओं और अधिकार समूहों ने बिना किसी सैन्य अनुभव वाले लोगों को रिजर्व सैन्य बल में भर्ती करना शुरू कर दिया. इसमें से कुछ लोग सेवा के लिए अनुपयुक्त थे मेडिकल कारणों से. अधिकारियों ने स्वीकार किया है कि यह भर्ती अक्सर खराब तरीके से आयोजित की गई थी और स्थिति में सुधार का वादा किया था.

हाल ही में बुलाए गए कुछ रिजर्व सैनिकों ने खुद को फर्श पर या बाहर सोने के लिए मजबूर करने और आगे की पंक्तियों में भेजे जाने से पहले जंग लगे हथियार दिए जाने के वीडियो पोस्ट किए हैं. रूसी मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि जिन लोगों को भर्ती किया गया था, उनमें से कुछ को उचित प्रशिक्षण प्राप्त किए बिना युद्ध के लिए भेजा गया था और जल्दी से मारे गए थे.

यह भी पढ़ें:  Today Cancel Train: आज कैंसल हैं 176 ट्रेनें, नहीं चलेगी वाराणसी, कानपुर और लखनऊ से ये इंटरसिटी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़