कौन हैं लाइफ कोच जय शेट्टी, जिन पर लगे झूठी लाइफ स्टोरी फैलाने और कंटेंट चुराने के आरोप

'द गार्डियन' की एक रिपोर्ट के मुताबिक 36 साल के जय शेट्टी ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर झूठा दावा किया है कि उन्होंने अपने स्कूल के दिनों में भारत के कुछ भिक्षुओं के साथ रहकर छुट्टियां बिताई थीं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Mar 5, 2024, 05:12 PM IST
  • झूठ फैलाने के आरोपों में घिरे जय शेट्टी
  • इंस्टाग्राम पर कंटेंट चुराने का लगा आरोप
कौन हैं लाइफ कोच जय शेट्टी, जिन पर लगे झूठी लाइफ स्टोरी फैलाने और कंटेंट चुराने के आरोप

नई दिल्ली:  ब्रिटिश पॉडकास्टर, लाइफ कोच और लेखक जय शेट्टी इन दिनों काफी चर्चाओं में बने हुए हैं. सोशल मीडिया पर आपने भी इन्हें रिलेशलशिप या लाइफ को लेकर कई तरह की एडवाइस देते देखा होगा. वहीं अब जय शेट्टी अपनी लाइफ स्टोरी को लेकर जांच के घेरे पर आ गए हैं.  'द गार्डियन' की एक रिपोर्ट ने जय शेट्टी को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. इसके मुताबिक लाइफ कोच ने अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर झूठे दावे किए हैं. इसके अलावा उनके इंस्टाग्राम पोस्ट पर कंटेंट चुराने का आरोप भी लगा है. 

जय शेट्टी के दावों को बताया झूठा 
'द गार्डियन' की एक रिपोर्ट के मुताबिक 36 साल के जय शेट्टी ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर झूठा दावा किया है कि उन्होंने अपने स्कूल के दिनों में भारत के कुछ भिक्षुओं के साथ रहकर छुट्टियां बिताई थीं. साथ ही जय शेट्टी ने अपनी बेस्ट सेलिंग किताब 'Think Like A Monk: Train Your Mind for Peace and Purpose Every Day'में भी झूठा दावा किया है कि उन्होंने भारत के मंदिरों में 2010- 2013 तक 3 साल बिताए थे, हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक जय के कुछ जानने वालों का कहना है कि उन्होंने इस अवधि में अपना अधिकांश समय एक भिक्षु के रूप में लंदन के ठीक बाहर स्थित वाटफोर्ड नाम के एक शहर में बिताया था. 

स्पिरिचुअल आइडेंटिटी का किया गलत इस्तेमाल 
 'द गार्डियन' के मुताबिक जय शेट्टी ने अपने रेज्यूमे में बताया है कि उन्होंने एक बिजनेस स्कूल से बिहेवियरल साइंस में डिग्री हासिल की है, हालांकि उस स्कूल में इस तरह के किसी कोर्स को ऑफर नहीं किया जाता है. रिपोर्ट के मुताबिक जय शेट्टी ने अपनी स्पिरिचुअल आइडेंटिटी का गलत इस्तेमाल कर भारी भरकम पैसा कमाते हैं.      

प्लेगरिज्म का लगा आरोप 
 'द गार्डियन' की रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि जय शेट्टी ने साल 2019 में अपने 100 से ज्यादा इंस्टाग्राम पोस्ट हटाए थे. उन्होंने ऐसा तब किया जब उन पर निकोल आर्बर के एक यूट्यूबर ने उन पर प्लेगरिज्म (Plagiarism) का आरोप लगाया. आर्बर ने उनके पोस्ट के ओरिजिनल सोर्स को एक्सपोज कर दिया था. 

कैसी मिली पॉपुलैरिटी? 
बता दें कि जय शेट्टी लंदन में पैदा हुए थे. वह 'On Purpose' नाम से एक पॉडकास्ट भी होस्ट करते हैं. उन्होंने मिशेल ओबामा, कोबे ब्रायंट और किम कार्दशियन जैसे बड़े सेलेब्रिटीज को अपने शो में होस्ट किया है. इसके अलावा वे Jay Shetty Certification School भी चलाते हैं, जिसमें कई स्टूडेंट्स  हजारों की फीस देकर अनुशासन सीखते हैं. साल 2016 में  जय शेट्टी ने अपना एक यूट्यूब चैनल लॉन्च किया था, जिसे बाद में ग्लोबली खूब पॉपुलैरिटी मिली थी. तभी से लेकर आजतक वह काफी पॉपुलर हैं.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़