मिसाल: इस अनजान बच्ची को स्कूल छोड़ने देश के राष्ट्रपति खुद पहुंचे, वीडियो वायरल

राष्ट्रपति स्टीवो पेंडारोव्स्की गोस्टिवार शहर में स्थित एक प्राथमिक विद्यालय में पहुंचे. उन्होंने एक बच्ची एम्बला अडेमी का हाथ थाम रखा था. वह उसका हाथ थामे ही पैदल स्कूल पहुंचे. ऐसा लग रहा था कि वह उसके पिता या अभिभावक हैं. पर ऐसा कुछ नहीं था राष्ट्रपति एम्बला की बस मदद करने आए थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 12, 2022, 10:40 AM IST
  • 11 साल की एम्बला डाउन सिंड्रोम से पीड़ित है
  • स्कूल में उसके साथी उसकी बुलिंग कर रहे थे
मिसाल: इस अनजान बच्ची को स्कूल छोड़ने देश के राष्ट्रपति खुद पहुंचे, वीडियो वायरल

लंदन: यूरोप में एक देश है उत्तर मैसेडोनिया. वहां के राष्ट्रपति स्टीवो पेंडारोव्स्की गोस्टिवार शहर में स्थित एक प्राथमिक विद्यालय में पहुंचे. उन्होंने एक बच्ची एम्बला अडेमी का हाथ थाम रखा था. वह उसका हाथ थामे ही पैदल स्कूल पहुंचे. ऐसा लग रहा था कि वह उसके पिता या अभिभावक हैं. पर ऐसा कुछ नहीं था राष्ट्रपति एम्बला की बस मदद करने आए थे. एम्बला डाउन सिंड्रोम से पीड़ित है और स्कूल में उसके साथी उसकी बुलिंग कर रहे थे.

डाउन सिंड्रोम एक आनुवंशिक स्थिति है. यह सीखने की अक्षमता, स्वास्थ्य समस्याओं और विशिष्ट चेहरे की विशेषताओं का कारण बनती है. उनके कार्यालय द्वारा साझा किए गए एक वीडियो के अनुसार, राष्ट्रपति पेंडारोव्स्की भी एम्बला के परिवार के साथ भी तोड़ी देर बैठे और उपहार दिए.

बच्ची के माता-पिता से भी मिले राष्ट्रपति
राष्ट्रपति कार्यालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, पेंडारोव्स्की ने "एम्बला के माता-पिता से उन चुनौतियों के बारे में बात की जो वह और उनके परिवार को रोज सामना करना पड़ता है" और समाधानों पर चर्चा की. बयान में कहा गया, "राष्ट्रपति ने कहा कि बच्चों के अधिकारों को खतरे में डालने वालों का व्यवहार अस्वीकार्य है, खासकर जब यह असामान्य विकास वाले बच्चों की बात आती है."

"उन्हें न केवल उन अधिकारों का आनंद लेना चाहिए जिसके वे हकदार हैं, बल्कि स्कूल के डेस्क और स्कूल के मैदान में भी समान और स्वागत योग्य महसूस करना चाहिए. यह हमारा दायित्व है, एक राज्य के रूप में, बल्कि व्यक्तियों के रूप में भी, और इस सामान्य मिशन में प्रमुख तत्व सहानुभूति है."

यह एम्बला जैसे बच्चों की मदद करेगा, लेकिन यह हमें उनसे सीखने में भी मदद करेगा." पेंडारोव्स्की के कार्यालय द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में, राष्ट्रपति को एम्बला के परिवार के साथ बैठकर उन्हें उपहार देते देखा जा सकता है.  कभी यूगोस्लाविया का हिस्सा रहा, उत्तरी मैसेडोनिया दक्षिण-पूर्वी यूरोप में लगभग 2 मिलियन की आबादी वाला एक छोटा सा देश है.

यह भी पढ़िएः  कौन हैं भारतीय मूल के नील बासु, जो बन सकते हैं लंदन पुलिस कमिश्नर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़