अमेरिकी चेतावनी का असर! यूक्रेन विवाद पर रूस बोला-हम युद्ध नहीं चाहते

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा- अगर रूस पर निर्भर रहा तो कोई भी युद्ध नहीं होने जा रहा है. हम कोई भी युद्ध नहीं चाहते हैं. इससे पहले अमेरिका ने कहा है कि यूक्रेन पर रूस आक्रमण करता है तो अपने सहयोगियों तथा भागीदारों के साथ US इसका निर्णायक रूप से जवाब देने को पूरी तरह से तैयार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 28, 2022, 10:44 PM IST
  • रूस बोला- हम युद्ध नहीं चाहते
  • US ने रूस को दी है चेतावनी
अमेरिकी चेतावनी का असर! यूक्रेन विवाद पर रूस बोला-हम युद्ध नहीं चाहते

नई दिल्लीः यूक्रेन विवाद में अमेरिका में की चेतावनी के बाद रूस का रुख नरम पड़ता दिख रहा है. रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शुक्रवार को क्रेमलिन में पत्रकारों से कहा कि हम यूक्रेन के साथ विवाद नहीं चाहते. हालांकि लावरोव ने यह भी दोहराया कि मॉस्को सुरक्षा के मुद्दे पर किसी भी तरह की अनदेखी नहीं करेगा. 

लावरोव ने कहा-अगर रूस पर निर्भर रहा तो कोई भी युद्ध नहीं होने जा रहा है. हम कोई भी युद्ध नहीं चाहते हैं. इससे पहले  अमेरिका ने कहा है कि रूस अगले हफ्ते यूक्रेन पर हमला करने की योजना बना रहा है. इसी के साथ व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आज यूक्रेन के अपने समकक्ष वोलोदिमीर जेलेंस्की से वार्ता की.

राष्ट्रपति बाइडेन ने इस बात की पुष्टि की कि अगर यूक्रेन पर रूस आक्रमण करता है तो अपने सहयोगियों तथा भागीदारों के साथ US इसका निर्णायक रूप से जवाब देने को पूरी तरह से तैयार है.

युद्ध की आशंकाओं से रूस पहले भी इंकार करता रहा है
अमेरिका की इस चेतावनी के बाद अब रूस ने कहा है कि वो युद्ध नहीं चाहता. हालांकि यूक्रेन के साथ युद्ध की आशंकाओं से रूस पहले भी इंकार करता रहा है. लेकिन रूसी सैनिकों के युद्धाभ्यास को लेकर दुनियाभर में चिंता जारी है. 

क्या बोला भारत
इस बीच भारत ने शुक्रवार को कहा कि वह रूस और अमेरिका के बीच जारी उच्च स्तरीय वार्ता सहित यूक्रेन से जुड़े घटनाक्रम पर करीबी नजर बनाए हुए है तथा कीव स्थित भारतीय दूतावास स्थानीय हालात पर नजर रख रहा है. साथ ही नयी दिल्ली ने स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान की आवश्यकता पर बल दिया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा कि कीव में भारतीय दूतावास स्थानीय घटनाक्रम पर नजर रखे हुए है.

गौरतलब है कि रूस ने यूक्रेन की सीमा के पास एक लाख से अधिक सैनिकों का जमावड़ा कर रखा है जिससे इस क्षेत्र में युद्ध की आशंका तेज हो गई है.

रूस ने लगातार इस बात से इनकार किया है कि वह यूक्रेन पर हमले की योजना बना रहा है, लेकिन अमेरिका और उसके नाटो (उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन) सहयोगियों का मानना है कि रूस युद्ध की ओर बढ़ रहा है तथा इसके लिए तैयारी कर रहा है.

यह भी पढ़ें: UP Election 2022: इतिहास रचने जा रहे बीजेपी विधायक, 33 साल बाद बना सकते हैं शानदार रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़