US President Election: कौन हैं जेडी वेंस, जिन्हें डोनाल्ड ट्रंप ने बनाया उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार

US President Election 2024: इसी साल के नवंबर महीने में अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव होना है. इसे देखते हुए यूएस में तैयारियां तेज हो गई हैं. रिपब्लिकन पार्टी ने एक बार फिर डोनाल्ड ट्रंप को आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति का उम्मीदवार घोषित कर दिया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 16, 2024, 08:56 AM IST
  • ट्रंप ने जेडी वेंस को बनाया उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार
  • अमेरिकी सेना में सेवाएं दे चुके हैं जेडी वेंस
US President Election: कौन हैं जेडी वेंस, जिन्हें डोनाल्ड ट्रंप ने बनाया उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार

नई दिल्लीः US President Election 2024: इसी साल के नवंबर महीने में अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव होना है. इसे देखते हुए यूएस में तैयारियां तेज हो गई हैं. रिपब्लिकन पार्टी ने एक बार फिर डोनाल्ड ट्रंप को आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति का उम्मीदवार घोषित कर दिया है. चुनाव में ट्रंप का सामना अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन से होना है. 

ट्रंप ने जेडी वेंस को बनाया उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार 
डोनाल्ड ट्रंप एक ओर जहां आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति के उम्मीदवार बने हैं. वहीं, दूसरी ओर उन्होंने अपने आलोचक और ओहायो के सांसद जेडी वेंस को उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार के तौर पर चुना है. इस तरह से अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप का सामना जहां बाइडेन है, तो वहीं जेडी वेंस का सामना मौजूदा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से होगा. बहरहाल, आइए जानते हैं कि आखिर जेडी वेंस कौन हैं. 

अमेरिकी सेना में सेवाएं दे चुके हैं जेडी वेंस 
बता दें कि अमेरिका की राजनीति में कदम रखने से पहले जेडी वेंस अमेरिकी सेना में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. साल 2016 में जेडी वेंस को उनकी किताब हिलबिली एलीगी की वजह से पहचान मिली थी. तब उनकी किताब सबसे ज्यादा बिकने वाली बुक बनी थी. इस किताब में उन्होंने ग्रामीण जीवन के बारे में बताया था. साल 2022 में जेडी वेंस ने राजनीति का रुख किया और वे यूएस सीनेट के लिए चुने गए. 

ट्रंप के आलोचकों में होती है जेडी वेंस की गिनती 
जेडी वेंस की गिनती डोनाल्ड ट्रंप के कटर आलोचकों में की जाती है. हाल ही में अमेरिकी सांसद में यूक्रेन को भेजी जाने वाली मदद को बढ़ाने के लिए एक बिल लाया गया था. इस बिल का डोनाल्ड ट्रंप ने खुलकर विरोध किया था. ट्रंप के इस रवैये से जेडी वेंस नाराज हो गए थे और उन्होंने खुलकर ट्रंप की आलोचना की थी. वहीं, रिपोर्ट्स की मानें, तो वेंस की गिनती ट्रंप जूनियर के करीबियों में भी की जाती है. 

ये भी पढ़ेंः हमले पर अब ट्रंप का सामने आया बयान, कहा..'मैं खुद को मरा मान चुका था'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़