'...तो संबंध पूरी तरह बर्बाद हो जाएंगे', पुतिन ने इस देश को दी कड़ी चेतावनी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन को सैन्य हथियारों देने वाले पश्चिमी देश को कड़ी चेतावनी दी है. उन्होंने साफ और सख्त लहजे में कहा कि अगर रूसी क्षेत्र में यूक्रेन के हमलों में इन हथियारों का इस्तेमाल हुआ तो संबंध पूरी तरह बर्बाद हो जाएंगे. रूसी राष्ट्रपति की ओर से यह चेतावनी जर्मनी को दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 6, 2024, 09:23 AM IST
  • जर्मन हथियारों की आपूर्ति 'खतरनाक कदम' होगा
  • दोनों देशों के संबंध पूरी तरह बर्बाद हो जाएंगेः पुतिन
'...तो संबंध पूरी तरह बर्बाद हो जाएंगे', पुतिन ने इस देश को दी कड़ी चेतावनी

नई दिल्लीः रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन को सैन्य हथियारों देने वाले पश्चिमी देश को कड़ी चेतावनी दी है. उन्होंने साफ और सख्त लहजे में कहा कि अगर रूसी क्षेत्र में यूक्रेन के हमलों में इन हथियारों का इस्तेमाल हुआ तो संबंध पूरी तरह बर्बाद हो जाएंगे. रूसी राष्ट्रपति की ओर से यह चेतावनी जर्मनी को दी गई है.

जर्मन हथियारों की आपूर्ति 'खतरनाक कदम' होगा

पुतिन ने बुधवार को जर्मनी को चेतावनी दी कि यूक्रेन की ओर से रूस पर हमला करने के लिए जर्मनी के हथियारों का इस्तेमाल किया जाना एक 'खतरनाक कदम' होगा. हाल ही में जर्मनी ने अमेरिका के साथ मिलकर यूक्रेन को रूस में हमला करने के लिए लंबी दूरी के हथियारों की आपूर्ति शुरू की है. पुतिन ने कहा कि यूक्रेन को जर्मन टैंकों की आपूर्ति किया जाना रूस में कई लोगों के लिए एक झटका था. 

दोनों देशों के संबंध पूरी तरह बर्बाद हो जाएंगेः पुतिन

उन्होंने कहा, 'अब अगर वे रूसी क्षेत्र में प्रतिष्ठानों पर हमला करने के लिए मिसाइलों का इस्तेमाल करते हैं तो इससे रूस और जर्मन के संबंध पूरी तरह से बर्बाद हो जाएंगे.' पुतिन ने सेंट पीटर्सबर्ग अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मंच के इतर 'एसोसिएटेड प्रेस' समेत अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसियों के पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए यह बात कही. 

अमेरिका के साथ संबंधों में कोई बदलाव नहीं होगा

साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में किसी की भी जीत हो, इससे रूस-अमेरिका संबंधों में कोई परिवर्तन नहीं होगा. पुतिन ने कहा, 'अमेरिका के लोग जिस किसी को भी राष्ट्रपति चुनेंगे, हम उसके साथ काम करेंगे.' पुतिन ने यह भी कहा कि एक पॉर्न स्टार को गुप्त तरीके से धन देने के मामले में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पिछले हफ्ते दोषी ठहराया जाना 'आंतरिक राजनीतिक संघर्ष के तहत अदालती प्रणाली के इस्तेमाल' का नतीजा है. 

रूसी नेता ने इस वार्षिक मंच के जरिये रूस के विकास को दर्शाने और निवेशकों को लुभाने का प्रयास किया. पत्रकारों के साथ मुलाकात पिछले सत्रों का हिस्सा थीं, लेकिन यूक्रेन में सेना भेजने के बाद से पुतिन ने सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित इस कार्यक्रम में पश्चिमी देशों के पत्रकारों के सवालों का जवाब नहीं दिया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़