क्या हुआ था पाकिस्तानी प्लेन के भीतर क्रैश से पहले

पाकिस्तान में हुई जहाज दुर्घटना होने के पहले आखिरी पलों में क्या हुआ था, उसकी जानकारी मिल गई है जिससे पता चलता है कि आखिरी पलों में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स के इस जहाज के पायलट ने किस तरह मांगी थी मदद..  

क्या हुआ था पाकिस्तानी प्लेन के भीतर क्रैश से पहले

नई दिल्ली. पाकिस्तान के इस वायुयान दुर्घटना के दौरान के आखिरी पलों की कहानी बहुत दुर्भाग्यपूर्ण रही. और इसका पता चला है एक ऑडियो क्लिप से जिससे जानकारी मिलती है इस जहाज में जिसमें  99 यात्री सवार थे, इसमें क्रैश होने के पूर्व कुछ पलों का घटनाक्रम क्या था.

 

कराची में लैंडिंग की कोशिश थी दुर्घटना के पूर्व 

दुर्घटनाग्रस्त होने के पहले इस वायुयान के आखिरी पलों की जो ऑडियो क्लिप सामने आई है, उससे जानकारी मिली है की 99 यात्रियों वाले इस जहाज में एकदम आखिरी लम्हों में क्या हुआ था. दरअसल यह जहाज कराची में लैंड करने की कोशिश कर रहा था. इस दौरान कॉकपिट में पायलट की एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के साथ आखिरी लम्हों में बातचीत हुई थी. यह बातचीत फ्लाइट-ट्रैकिंग वेबसाइट पर रिकॉर्ड हो गई थी.

लाहौर से आ रहा था कराची 

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स का ये विमान लाहौर से चलकर कराची पहुंच रहा था लेकिन इसके पहले ही वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया. दरअसल यह लैंडिंग से पहले क्रैश हुआ है जिससे पता चलता है कि 99 यात्रियों वाले इस जहाज के पायलट से हुई थी कुछ गलती और जहाज उसके नियंत्रण से बाहर हो गया. 

 

Mayday, Mayday, Mayday' का संदेश भेजा था 

liveatc.net से ये जानकारी मिली है. इस एविएशन कंपनियों की ओर से इस्तेमाल की जाने वाली जानी-मानी वेबसाइट ने दुर्घटनाग्रस्त फ्लाइट PK 8303 के पायलट की ऑडियो क्लिप जारी की है. इस ऑडियो क्लिप से पता चलता है कि प्लेन के दोनों इंजनों से कंट्रोल खो गया था जिसके बाद पायलेट ने से 'Mayday, Mayday, Mayday' का संदेश भेजना शुरू कर दिया था. MAYDAY का संदेश इंटरनेशनल डिस्ट्रेस मैसेज अर्थात इमरजेंसी का मेसेज माना जाता है जो दुनिया में ऐसे आपातकालीन स्थितियों में इस्तेमाल किया जाता है.

क्या था इस आडियो क्लिप में

इस आडियो क्लिप में हुई बातचीत इस प्रकार थी:

विमान चालक : सर, PK 8303 पहुंच रहा है.

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर : जी सर.

विमान चालक: क्या हमें बायें मुड़ना है?

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर: जी सर 

विमान चालक: हम सीधा उतर रहे हैं, हमारे दोनों इंजन काम नहीं कर रहे हैं 

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर: साफ़ तौर पर बताइये क्या आप बेली लैंडिंग कर रहे हैं?

विमान चालक: (आवाज साफ नहीं है)

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर: 2.5 पर लैंड करने के लिए रनवे खाली है.

विमान चालक: रॉजर

विमान चालक: सर Mayday, Mayday, Mayday, Pakistan 8303

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर: Pakistan 8303, रॉजर सर, रनवे लैंड करने के लिए दोनों रनवे अवेलेबल है.

इसके बाद इस बातचीत की आवाज़ कट जाती है. 

ये भी पढ़ें. जमाल खशोगी के बेटे ने माफ़ किया पिता के हत्यारों को