WHO का दावा - बेकाबू नहीं है कोरोना का नया स्ट्रैन ब्रिटेन में

WHO पर पहले से ही अमेरिका ने आरोप लगाए हैं कि यह कोरोना कंट्री चीन का पिछलग्गू है. अब जब खुद ब्रिटेन कह रहा है कि वहां नया कोरोना स्ट्रेन बेकाबू हो चूका है, WHO उसके दावे को ख़ारिज कर रहा है ..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2020, 01:12 PM IST
  • ब्रिटेन के दावे को नहीं माना WHO ने
  • स्वीडन ने भी ब्रिटेन से आने वालों पर रोक लगाई
  • बढ़ रहे हैं दुनिया में कोरोना के आंकड़े
  • भारतीय छात्र ब्रिटेन में फंसे
WHO का दावा - बेकाबू नहीं है कोरोना का नया स्ट्रैन ब्रिटेन में

नई दिल्ली.  कोरोना के नए स्ट्रेन से दुनिया में हड़कंप मच गया है. दुनिया के देश इसे कोरोना की दूसरी लहर मान कर हर सम्भव सावधानी बरत रहे हैं. सावधानी दिखाते हुए 43 देशों ने तो ब्रिटेन से सम्पर्क तोड़ लिया है. भारत ने भी एक हफ्ते के लिए ब्रिटेन की फ्लाइट्स रोक दी हैं. अब जब ब्रिटेन ने ईमानदारी दिखाते हुए दुनिया को बताया है कि वहां कोरोना का नया स्ट्रेन देखा गया है जिसके कारण अब कोरोना संक्रमण की स्थिति बेकाबू हो गई है, लेकिन हैरानी की बात है कि WHO का कहना है कि ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन बेकाबू नहीं है. 

बढ़ रहे हैं कोरोना के आंकड़े 

दुनिया में कोरोना के आंकड़ों में लगातार बढ़त देखी जा रही है. यद्यपि कोरोना संक्रमण के मामलों में अब पहले जितनी तेजी किसी भी देश में नहीं हैं. फिर भी अब तक 7.76 करोड़ से ज्यादा लोग दुनिया में कोरोना संक्रमित हो चुके हैं जिनमें से 17.08 लाख लोगों की मौतें हो चुकीं और 5.45 करोड़ लोग स्वस्थ हो चुके हैं. सर्वाधिक प्रभाव अमेरिका में देखा गया है जहां संक्रमितों का आंकड़ा 1.84 करोड़ से ज्यादा पहुँच गया है और 3.26 लाख कोरोना मौतें हुई हैं.

ब्रिटेन के दावे को नहीं माना WHO ने 

WHO ने ब्रिटेन के बयान को स्वीकार नहीं किया. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइज़ेशन का कहना है कि ब्रिटेन में कोरोनावायरस का नया स्ट्रैन अनियंत्रित नहीं माना जा सकता है. दरअसल, तीन दिन पहले शनिवार 19 दिसंबर को ब्रिटेन के हेल्थ सेक्रेटरी का बयान आया था जिसमे उन्होंने कहा था कि देश में हालात काबू से बाहर होते जा रहे हैं, इसी को आधार बना कर WHO का मानना है कि अभी हालात काबू से बाहर नहीं हुए हैं ब्रिटेन में. इसी बात पर WHO के इमरजेंसी चीफ माइकल रायन ने भी बयान दे कर कहा है कि - जिस दौर में कोरोना महामारी दुनिया में सबसे डरावने रूप में थी तब इससे भी ज्यादा मामले देखे गए हैं और इससे भी अधिक  खतरनाक स्थिति देखी गई  है जिस पर हमने काबू कर लिया था. इसलिए ब्रिटेन के हालात को बेकाबू न मानें, लेकिन हमें इसके प्रति गंभीरता दिखानी होगी. 

ये भी पढ़ें. पांच देशों में फ़ैल रहा है Corona का नया स्ट्रेन, Britain में उड़ानों पर रोक

भारतीय छात्र ब्रिटेन में फंसे

भारत सरकार ने नए कोरोना स्ट्रेन को ध्यान में रख कर एक हफ्ते के लिए ब्रिटेन की उड़ाने रोक दी हैं. इस कारण कई भारतीय छात्र ब्रिटेन में फंस गए हैं. इस ट्रैवल बैन का असर भारतीय छात्रों पर इस तरह हुआ कि ब्रिटेन में शुरू हुई क्रिसमस की छुट्टियों पर बहुत से भारतीय छात्र देश लौटना चाहते हैं, किन्तु  भारत सरकार के अचानक ट्रैवल बैन के निर्णय ने उनको वहीं रोक दिया है.

ये भी पढ़ें. Pork से बनी Corona वैक्सीन लगाने को लेकर धर्मसंकट में मुसलमान धर्मगुरु

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो

 आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़