20 घंटे का सफर करना पड़ेगा, फिर भी क्यों ट्रेन से ही यूक्रेन जा रहे पीएम मोदी, क्या कुछ खतरा है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम को यूक्रेन के लिए रवाना होंगे. वह अभी पोलैंड में हैं और वहां से कीव के लिए ट्रेन से जाएंगे. पीएम मोदी 20 घंटे लंबा सफर करके यूक्रेन पहुंचेंगे जबकि वह हवाई यात्रा करके 7 घंटे में पहुंच सकते हैं. तो क्यों वह इतना लंबा सफर कर रहे हैं?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 22, 2024, 01:37 PM IST
  • आज शाम को कीव के लिए रवाना होंगे पीएम
  • यूक्रेन संकट के चलते हवाई सफर सुरक्षित नहीं है
20 घंटे का सफर करना पड़ेगा, फिर भी क्यों ट्रेन से ही यूक्रेन जा रहे पीएम मोदी, क्या कुछ खतरा है?

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड की यात्रा पर हैं. इसके बाद वह यूक्रेन जाएंगे जहां उनकी मुलाकात यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से होगी. दिलचस्प है कि पीएम मोदी ट्रेन से यूक्रेन जाएंगे. इस यात्रा में उन्हें करीब 20 घंटे का समय लगेगा जबकि अगर वह प्लेन से यूक्रेन जाते तो उन्हें सिर्फ 7 घंटे का सफर करना पड़ता. ऐसे में सवाल उठता है कि क्यों पीएम पोलैंड से यूक्रेन का सफर ट्रेन से करेंगे.

आज शाम को कीव के लिए रवाना होंगे पीएम

पीएम मोदी वर्ल्ड क्लास सुविधाओं वाली ट्रेन फोर्स नामक ट्रेन से यात्रा करेंगे. इस लंबी ट्रेन यात्रा के पीछे का कारण यह है कि रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते यूक्रेन के सभी हवाई अड्डे बंद हैं इसलिए ट्रेन से यात्रा करना एक सुरक्षित विकल्प माना जाता है. भारतीय समयानुसार पीएम मोदी गुरुवार शाम कीव के लिए रवाना होंगे. 

यूक्रेन संकट के चलते हवाई सफर सुरक्षित नहीं है

वैसे भी यूक्रेन संकट के चलते ड्रोन और मिसाइल हमले हो रहे हैं. किसी भी वैश्विक नेता की सुरक्षा के लिए हवाई सफर सुरक्षित नहीं है इसलिए वह ट्रेन से सफर करेंगे. पीएम मोदी के अलावा अन्य वैश्विक नेता भी ट्रेन से यूक्रेन का सफर कर चुके हैं. इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज भी ट्रेन से यात्रा कर चुके हैं.

कई खासियतों वाली हैं ये ट्रेन

इस ट्रेन की कई खासियतें हैं. इसमें बड़ी टेबल और सोफे लगे हैं ताकि बैठकें हो सकें. मनोरंजन के लिए बडे़ टीवी और बिस्तर हैं. इसकी रफ्तार 60 किमी प्रति घंटे की है. ये ट्रेन ट्रैक नहीं की जा सकती है. इसमें उच्च स्तरीय सुरक्षा है. इसकी खिड़कियां बख्तरबंद हैं.

बता दें कि पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की पैनी नजर है. कुछ समय पहले ही पीएम मोदी रूस की यात्रा पर गए थे. रूस के साथ भारत के अच्छे संबंध हैं. ऐसे में पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा बड़ा कूटनीतिक कदम है.

यह भी पढ़िएः 'उन पर मुकदमा चलने दें', शेख हसीना को वापस भेजने की मांग क्यों कर रहा ये बांग्लादेशी नेता?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़