नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने लिया आईपीडी टावर के निर्माण कार्य का जायजा
Advertisement

नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने लिया आईपीडी टावर के निर्माण कार्य का जायजा

115.5 मीटर ऊंचाई वाला निर्माणाधीन आईपीडी टावर प्रदेश की सबसे ऊंची इमारत होगी. पहले चरण में 12 मंजिल तक इमारत शुरू की जाएगी. शनिवार को नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया.

 

नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने लिया आईपीडी टावर के निर्माण कार्य का जायजा

Jaipur: सवाई मानसिंह अस्पताल परिसर में निर्माणाधीन आईपीडी टावर की इमारत प्रदेश की सबसे ऊंची इमारत होगी. इस चौबीस मंजिला इमारत की ऊंचाई 115.5 मीटर है. चिकित्सा सुविधाओं के लिहाज से यह देश का सबसे ऊंचा मेडिकल टावर होगा. प्रदेश सरकार का यह सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है. नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने शनिवार को प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया.

CM अशोक गहलोत ने इस साल 5 अप्रैल को इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था. यह प्रोजेक्ट 32 महीनों में पूरा पूरा होगा, लेकिन इसका निर्माण कार्य दो चरणों में बांटा गया है. पहले चरण में 24 मंजिला इमारत का ढांचा तैयार होगा और 12 मंजिल तक फर्निशिंग और इंटीरियर वर्क पूरा हो जाएगा. पहले चरण में 12 मंजिल तक इमारत शुरू की जा सकेगी. प्रथम चरण पूरा होने की समय सीमा 20 महीने है. 

यह भी पढे़ंराजस्थान के सिरोही में दर्दनाक सड़क हादसा, 4 श्रद्धालुओं की मौत, 20 से अधिक घायल, PM ने जताया शोक

डेडलाइन से पहले काम पूरा करना चाहती है सरकार
अगले वर्ष नवंबर तक प्रथम चरण का काम पूरा करने की डेडलाइन है. विधानसभा चुनाव की आचार सहिंता अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में लगने की संभावना है, यही कारण है कि सरकार चाहती है पहले चरण का काम पूरा किया जाए. सरकार चाहती है कि डेडलाइन से 2 महीने पहले अगले वर्ष सितंबर में ही काम पूरा कर लिया जाए, ताकि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में ही पहले चरण का उद्घाटन किया जा सके.

निर्धारित समय से पहले प्रोजेक्ट के प्रथम चरण का काम पूरा कराने के उद्देश्य से नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने शनिवार को प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया. उनके साथ जेडीए आयुक्त रवि जैन, प्रोजेक्ट कंसलटेंट अनूप बरतरिया और जेडीए के अन्य अधिकारी मौजूद थे. निरीक्षण के दौरान मंत्री शांति धारीवाल ने जेडीए के अधिकारियों को कहा की अगले वर्ष जुलाई तक पहले चरण का काम पूरा करने का टारगेट रखा जाए. जब जुलाई का टारगेट लेकर चलेंगे तब जाकर सितंबर तक काम पूरा होगा. उन्होंने कहा की राज्य सरकार की मंशा है प्रदेश के लोगों को प्रोजेक्ट की सुविधाएं जल्द से जल्द मिलें. प्रोजेक्ट में किसी भी तरह की कोई बाधा है तो उसके बारे में बताएं. ग्रिड सबस्टेशन और सड़क चौड़ी करने के लिए जो जमीन चाहिए उसके लिए जल्द ही उच्च स्तर पर बात की जाएगी. 

प्रोजेक्ट के मौका मुआयना के दौरान यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने शहर में चल रहे ट्रैफिक सिग्नल प्रोजेक्ट के बारे में भी फीडबैक लिया. उन्होंने जेडीए के अधिकारियों से B2 बायपास चौराहा, लक्ष्मी मंदिर तिराहा, जवाहर सर्किल और ओटीएस चौराहे पर प्रस्तावित प्रोजेक्ट्स की प्रगति की जानकारी ली और इन प्रोजेक्ट्स को भी समय पर पूरा करने के निर्देश दिए.

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढे़ं-टामटिया में पेड़ से लटका मिला 10वीं के छात्र का शव, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका, फैली सनसनी

संचौर में पिता ने 11 माह के मासूम को नर्मदा नहर में फेंका, कहा- बेरोजगार हूं, खिलाने को कुछ नहीं है