Chandigarh News: इस साल त्योहारों पर चंडीगढ़ में नहीं बिकेंगे फ्यूल बेस्ड टू-व्हीलर्स, जानें क्यों
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1903940

Chandigarh News: इस साल त्योहारों पर चंडीगढ़ में नहीं बिकेंगे फ्यूल बेस्ड टू-व्हीलर्स, जानें क्यों

Chandigarh EV Policy News: ईवी पॉलिसी के तहत फ्यूल बेस्ड टू-व्हीलर्स का कोटा पूरा हो चुका है जिसके बाद शुक्रवार से डीलरों के रजिस्ट्रेशन पोर्टल रोक दिए गए हैं. इस दौरान बुक हो चुकी बाइक्स के लिए टेम्परेरी नंबर भी जनरेट नहीं होंगे। 

Chandigarh News: इस साल त्योहारों पर चंडीगढ़ में नहीं बिकेंगे फ्यूल बेस्ड टू-व्हीलर्स, जानें क्यों

Chandigarh Two Wheelers Registration in Festival Season Offer News in Hindi: त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है और इस दौरान आम तौर पर सबसे ज्यादा सेल टू-व्हीलर्स और गाड़ियों की होती है. माना जाता है कि नवरात्रि से लेकर दिवाली तक आम दिनों के मुकाबले तीन गुना ज्यादा वाहन बिकते हैं. हालांकि इस साल चंडीगढ़ में ऐसा नहीं होगा क्योंकि इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवीसी) के तहत शहर में फ्यूल बेस्ड टू-व्हीलर्स की रजिस्ट्रेशन का कोटा शुक्रवार दोपहर को ही पूरा हो गया है. 

लिहाज़ा प्रशासन द्वारा दोपहर करीब 3 बजे से ही फ्यूल बेस्ड टू-व्हीलर्स बेचने वाले डीलर्स के रजिस्ट्रेशन पोर्टल बंद कर दिए गए हैं और इसका सीधा असर यह होगा कि इस साल नवरात्रि और दिवाली पर रजिस्टरिंग एंड लाइसेंसिंग अथॉरिटी (आरएनए) ऐसे टू-व्हीलर्स की रजिस्ट्रेशन करेगी. अब रजिस्ट्रेशन अगले वित्तीय वर्ष में अप्रैल से तय कोटे के हिसाब से फिर से शुरू की जाएगी. 

इस के बाद अब वह लोग ज्यादा प्रभावित होंगे जिन्होंने नवरात्रि या दिवाली जैसे त्योहारों के दौरान टू-व्हीलर्स की पहले से ही बुकिंग कर ली थी क्योंकि मौजूदा वित्तीय वर्ष  में इनके लिए टेम्परी नंबर भी जेनरेट नहीं हो पाएंगे. 

डीलरों की बढ़ी परेशानी, 6 महीने बैठना पड़ेगा खाली...  

इस दौरान डीलरों की परेशानी बढ़ गई है क्योंकि अगले वित्तीय वर्ष को अभी तकरीबन 6 महीने बाकी हैं और जब तक दोबारा रजिस्ट्रेशन शुरू नहीं होती तब तक डीलरों को खाली बैठना होगा या वह दूसरे राज्य के लिए सेल कर सकते हैं. बता दें कि डीलर्स की बाहरी राज्यों को सेल महज 2 फीसदी होती है. 

गाड़ियों की रेजिस्ट्रेशन का कोटा करीब 1690 बाकी 

बता दें कि फिलहाल टू-व्हीलर्स की रजिस्ट्रेशन को बंद कर दिया गया है लेकिन ईवी पॉलिसी के हिसाब से तय कोटा के लिए महज़ 1690 गाड़ियां ही बची हैं, जिनके पूरे होने के बाद इनकी भी जिस्ट्रेशन बंद हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें: Chandigarh News: चंडीगढ़ में इस साल भी त्योहारों पर सिर्फ ग्रीन पटाखे चलाने की अनुमति

 

 

Trending news