Swachh Vayu Sarvekshan: स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में पहले स्थान पर इंदौर, पीछे रह गया चंड़ीगढ़ शहर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1864180

Swachh Vayu Sarvekshan: स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में पहले स्थान पर इंदौर, पीछे रह गया चंड़ीगढ़ शहर

Punjab News: इस साल स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2023 में इंदौर ने पहला स्थान हासिल किया है. इस लिस्ट में चंडीगढ़ इस बार 22वें स्थान पर है. वहीं, आगरा दूसरे स्थान पर है.

 

Swachh Vayu Sarvekshan: स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में पहले स्थान पर इंदौर, पीछे रह गया चंड़ीगढ़ शहर

Swachh Vayu Sarvekshan 2023: स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2023 में इंदौर पहले नंबर पर आया है. वहीं आगरा दूसरे, ठाणे तीसरे नंबर पर है. इस सर्वेक्षण में राजधानी दिल्ली, वाराणसी और चंडीगढ़ जैसे शहर पीछे रह गए हैं. इस सर्वेक्षण में 3 से 10 लाख से कम आबादी वाली श्रेणी में पहले स्थान पर अमरावती, दूसरे स्थान पर मुरादाबाद, तीसरे स्थान पर गुंटूर रहा. वहीं, 3 लाख से कम आबादी की श्रेणी में पहले स्थान पर परवाणु, दूसरे स्थान पर काला अंब और तीसरे स्थान पर अंगुल रहा. 

क्या है राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम का उद्देश्य
बता दें, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय साल 2019 से भारत में एक राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) को लागू कर रहा है, जिसका उद्देश्य शहर और क्षेत्रीय पैमाने पर वायु प्रदूषण के स्तर को कम करना है. इस कार्यक्रम के अंतर्गत 31 शहर चिन्हित किए गए हैं. इस लिस्ट में चंड़ीगढ़ का भी नाम शामिल है, क्योंकि यहां का एक्यूपी यानी वायु गुणवत्ता पैरामीटर पीएम 10 और पीएम 2.5 है जो कि एक अनुमेय सीमा से ऊपर है. 

ये भी पढें- Himachal Pradesh Weather: मणिमहेश डल झील पर हुई बर्फबारी, आस-पास के क्षेत्रों में बढ़ी ठंड

राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के तहत की जा रहीं ये गतिविधियां
चंडीगढ़ में राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के तहत मैकेनिकल स्ट्रीट स्वीपिंग मशीनों का उपयोग किया जा रहा है. साथ ही विभिन्न हिस्सों में हरियाली, पानी का छिड़काव, आम जनता के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक का प्रसार, पक्कीकरण गतिविधियां, सतत परिवेश वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशनों की स्थापना और जागरूकता गतिविधियों से संबंधित कार्यक्रम चलाए जाते हैं.  

बता दें, दिसंबर 2022 में चंडीगढ़ में वायु गुणवत्ता लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए चंडीगढ़ प्रदूषण नियंत्रण समिति ने नगर-निगम को 1.72 करोड़ रुपये की राशि जारी की थी. इसके बाद फरवरी 2023 में 1.72 करोड़ दिए गए. यह राशि एंटी स्मॉग गन और मैकेनिकल स्ट्रीट स्वीपिंग मशीन खरीदने के लिए दी गई थी. 

ये भी पढें- Punjab Tourism Summit 2023: पंजाब में होने जा रहा टूरिज्म समिट एंड ट्रैवल मार्ट

एंटी स्मॉग गन और मैकेनिकल स्ट्रीट स्वीपिंग मशीन वायु गुणवत्ता के लिए काफी हेल्पफुल होती है. मैकेनिकल स्ट्रीट स्वीपिंग मशीन एक मोटर द्वारा संचालित होती है जो कि सड़कों और अन्य सतहों को साफ करने के काम आती है, जबकि एंटी स्मॉग गन हवा में मौजूद पार्टिकुलेट को कम करने में मददगार होती है. 

WATCH LIVE TV

Trending news