Himachal Pradesh: नशा करने वालों की नहीं खैर, सुक्खू सरकार बना रही खास प्लान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1752338

Himachal Pradesh: नशा करने वालों की नहीं खैर, सुक्खू सरकार बना रही खास प्लान

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार राज्य के युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए लगातार प्रयासरत है. राज्य में इसके लिए कई अभियान भी चलाए जा रहे हैं. अब 27 जून 2023 को हरोली विधानसभा क्षेत्र के हरोली से कांगड़ तक नशे के खिलाफ एक 
ब्रिस्क वॉक की जाएगी. 

Himachal Pradesh: नशा करने वालों की नहीं खैर, सुक्खू सरकार बना रही खास प्लान

राकेश मल्ही/ऊना: हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने शनिवार को ऊना में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने नशे के खिलाफ प्रदेश के हर घर को जोड़कर जन आंदोलन बनाए जाने की बात कही. 27 जून 2023 को हरोली विधानसभा क्षेत्र के हरोली से कांगड़ तक नशे के खिलाफ होने वाली ब्रिस्क वॉक की जानकारी देते हुए कहा कि हरोली में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम का संदेश प्रदेश और देश के दूसरे राज्यों तक पहुंचेगा. यह कार्यक्रम अपने आप में अनूठा है. इसके माध्यम से प्रदेशवासियों से नशे के खिलाफ मुहिम छेड़ने का आह्वान किया जाएगा.

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि सुबह 8 बजे प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ब्रिस्क वॉक को हरी झंड़ी दिखाएंगे. इस दौरान उन्होंने नशे के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की वचनबद्धता को भी दोहराया. उन्होंने कहा कि ऊना जिला पंजाब के साथ सीमा पर स्थित होने के चलते नशा तस्करी के लिए संवेदनशील है, इसलिए यह कार्यक्रम अहम है.

ये भी पढ़ें-  Shoolini Mela 2023: रोजगार देने वाला राज्य बनेगा हिमाचल, CM सुक्खू कर रहे बड़ा प्लान

क्यों अहम है ब्रिस्क वॉक?
इसके साथ ही कहा कि कार्यक्रम की 'थीम वॉक फॉर लाईफ' नशे के विरुद्ध एक पहल है. वर्तमान सरकार नशा और नशा तस्करों को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेगी. इसके साथ ही उन्होंने राजनीतिक दलों से जुड़े नेताओं से आह्वान किया कि चिट्टे से जुड़े तस्करों को बचाने के लिए किसी भी प्रकार का राजनैतिक दबाव न बनाया जाए. मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार नशा तस्करों और दलालों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ेगी. इसके लिए सबसे पहले लोगों को जागरूक करना आवश्यक है. इसी कड़ी में हरोली से कांगड़ तक आयोजित होने वाली ब्रिस्क वॉक अहम साबित होगी.

कार्यक्रम में शामिल होंगे इन विभागों के लोग  
उपमुख्यमंत्री ने जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि कार्यक्रम में कार्यकारी पुलिस महानिदेशक सतवंत अटवाल त्रिवेदी भी मुख्य रूप से शामिल होंगी. इसके अलावा हजारों की तादाद में विभिन्न संबंधित विभाग, विभिन्न संस्थानों के छात्र, समाज के विभिन्न तबकों के लोग इस वॉक का हिस्सा बनेंगे. इस कार्यक्रम से पहले छात्रों के मध्य नारा लेखन, चित्रकला जैसी प्रतियोगिताएं भी करवाई जा रही हैं. इन प्रतियोगिताओं में विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Himachal DGP Transfer: हिमाचल में ADGP सतवंत अटवाल देखेंगी DGP पद का कार्यभार

नशे पर लगाई जाएगी लगाम 
उन्होंने आम लोगों से इस आयोजन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील भी की. उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से पुलिस विभाग को नशे से निपटने के लिए सख्त निर्देश जारी किए गए हैं. सरकार कानूनों में हर संभव संशोधन कर नशे पर लगाम लगाएगी. इसके साथ ही नशे की गिरफ्त में आने वाले लोगों को इस दलदल से बाहर निकालने के लिए हर संभव प्रयास करेगी. मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि सरकार नशा मुक्ति केंद्रों पर भी नजर बनाए हुए है. कुछ एक ऐसे प्रकरण सामने आए हैं, जिसमें नशा मुक्ति केंद्रों की संलिप्तता सामने आई है. ऐसे मामलों को भी सख्ती से निपटाया जाएगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news