UGC NET June 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू करने वाला है NTA, यहां जाने पूरी जानकारी
Advertisement

UGC NET June 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू करने वाला है NTA, यहां जाने पूरी जानकारी

UGC NET June 2024: यूजीसी-नेट का पहला सत्र 1 जून से 21 जून के बीच आयोजित किया जाएगा. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹1,100 है जबकि परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले ओबीसी उम्मीदवार के लिए आवेदन शुल्क ₹600 है.

 

UGC NET June 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू करने वाला है NTA, यहां जाने पूरी जानकारी

UGC NET June 2024: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) जल्द ही विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) जून 2024 सत्र के लिए आवेदन पत्र जारी करेगी. यदि पिछले शेड्यूल को देखा जाए, तो सत्र 1 परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया आमतौर पर मार्च के अंत या अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू होती है. एक बार आवेदन पत्र निकल जाने के बाद, उम्मीदवार पंजीकरण करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जा सकते हैं.

पात्रता(Eligibility)
आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, UGC NET परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले किसी भी उम्मीदवार के पास किसी भी UGC अधिकृत विश्वविद्यालय या समकक्ष से न्यूनतम 55% अंकों के साथ किसी भी विषय में मास्टर डिग्री होना आवश्यक है. इसके अतिरिक्त, OBC /SC /ST/PWD/ट्रांसजेंडर की आरक्षित श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के पास कम से कम 50% अंकों के साथ समान डिग्री होनी आवश्यक है.

जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 30 वर्ष है जबकि सहायक प्रोफेसर परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है. इसके अतिरिक्त, प्रशासन आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छूट भी प्रदान करता है.

आवेदन शुल्क(Application Fees)
सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹1,100 है जबकि परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले ओबीसी उम्मीदवार के लिए आवेदन शुल्क ₹600 है.
दूसरी ओर, आरक्षित वर्ग जैसे SC /ST/PWD से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹275 है.

आवेदन कैसे करें?
-यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं. 
-होमपेज पर 'यूजीसी नेट 2024 एप्लिकेशन फॉर्म' टैब पर क्लिक करें. 
-आवश्यक विवरण जैसे ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के माध्यम से पंजीकरण करें. 
-आवश्यक व्यक्तिगत विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें. 
-प्रासंगिक दस्तावेज़ अपलोड करें और आवश्यकता के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें. 
-समीक्षा करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें. 
-पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक हार्ड कॉपी रखें. 

यूजीसी नेट(UGC NET) के बारे में
एनटीए यूजीसी नेट परीक्षा दो सत्रों - जून और दिसंबर में आयोजित करता है. नेट जेआरएफ और असिस्टेंट प्रोफेसरशिप के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को असिस्टेंट प्रोफेसर या रिसर्च स्कॉलर के पद की पेशकश की जाती है. आगामी परीक्षा में, प्रशासन दो पेपर आयोजित करेगा, 100 अंकों का पेपर 1 और 200 अंकों का पेपर 2. परीक्षा की अवधि 180 मिनट है.

Trending news