प्रदेश सरकार राज्य में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध: चंद्र कुमार
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2410130

प्रदेश सरकार राज्य में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध: चंद्र कुमार

Himachal Pradesh News: रविवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पलोहड़ा में ज्वाली जोन की अंडर -19 गर्ल्स जोनल खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया है. इस प्रतियोगिता का शुभारंभ कृषि व पशु पालन मंत्री प्रो. चंद्र कुमार ने किया है. 

 

प्रदेश सरकार राज्य में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध: चंद्र कुमार

भूषण शर्मा/नूरपुर: कृषि व पशु पालन मंत्री प्रो. चंद्र कुमार ने आज रविवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पलोहड़ा में ज्वाली जोन की अंडर -19 गर्ल्स जोनल खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ किया. तीन सितंबर तक चलने वाली तीन दिवसीय इन प्रतियोगिताओं में 30 स्कूलों के 259 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, जिसमें वॉलीबॉल, कबड्डी, खो-खो और बैडमिंटन के मुकाबले आयोजित होंगे.

प्रो. चंद्र कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने खिलाडियों की डाइट मनी में उल्लेखनीय वृद्धि की है. राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं के लिए सरकार ने डाइट मनी को 240 से बढ़ाकर 400 रुपए, जिला स्तर के लिए 300 रुपए और खंड स्तर के लिए 240 रुपए किया है. राज्य से बाहर खेल प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को दी जाने वाली डाइट मनी को 500 रुपए किया गया है.

अंतरराष्ट्रीय पैरा धावक वीरेंद्र सिंह ने 100 किलोमीटर लंबी दौड़ की शुरू

इसके साथ ही राज्य सरकार ने प्रदेश से बाहर आयोजित होने वाले खेल आयोजनों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को मिलने वाली यात्रा सुविधाओं में भी बढ़ोतरी की है. कृषि मंत्री ने कहा कि युवा पीढ़ी के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए प्रदेश सरकार शिक्षा क्षेत्र में व्यापक सुधार कर रही है. उन्होंने कहा कि बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल खोलने जा रही है, जिनमें स्मार्ट क्लास रूम, ऑडियो-वीडियो विजुअल टीचिंग और खेल जैसी सुविधाएं होंगी.

उन्होंने सरकारी विद्यालयों में बच्चों की घटती संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यह एक गंभीर विषय है. स्कूल अध्यापकों और पंचायत प्रतिनिधियों को इस विषय पर चिंतन करना चाहिए. उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा मिल सके इसके लिए प्रदेश सरकार ने शून्य विद्यार्थियों वाले स्कूलों को बंद किया है. पांच से कम संख्या वाले विद्यालयों को मर्ज किया जा रहा है. उन्होंने लोगों से सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों को दाखिल करवाने पर भी जोर दिया. 

Mandi News: बग्गी मंडल कार्यालय में भ्रष्टाचार को लेकर विजिलेंस टीम ने दी दबिश

कृषि मंत्री ने सभी खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं. उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि खेलकूद प्रतियोगिता में अच्छी प्रतिस्पर्धा हो और बच्चे अपने स्कूल, अध्यापकों व अपने क्षेत्र का नाम रोशन करें. प्रो. चंद्र कुमार ने स्कूल के स्टेज पर शेड बनाने के लिए विभागीय अधिकारियों को अनुमानित खर्चे के आंकलन के निर्देश दिए. उन्होंने स्कूल में साइंस ब्लॉक भवन के निर्माण के लिए भी पैसों का प्रावधान सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया. कृषि मंत्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों के लिए अपनी विधायक निधि से ग्यारह हजार रुपये देने की घोषणा की. 

इस अवसर पर कृषि मंत्री ने स्कूल में शैक्षणिक, खेल कूद और सांस्कृतिक गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों को सम्मानित भी किया. इससे पहले पलोहड़ा स्कूल के प्रिंसिपल सुखदेव जम्वाल और स्टाफ ने मुख्य अतिथि का शॉल, टोपी व स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया. 

WATCH LIVE TV

Trending news