Amarnath Yatra: जम्मू से नहीं रवाना हुई अमरनाथ यात्रा, राष्ट्रीय राजमार्ग भी भूस्खलन के कारण बंद
Advertisement

Amarnath Yatra: जम्मू से नहीं रवाना हुई अमरनाथ यात्रा, राष्ट्रीय राजमार्ग भी भूस्खलन के कारण बंद

Amarnath Yatra News: अमरनाथ यात्रा को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. खराब मौसम के चलते अमरनाथ यात्रा को स्थगित कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार, पहलगाम और बालटाल गांव से होकर गुजरने वाली यात्रा को रोक दिया गया है. 

 

Amarnath Yatra: जम्मू से नहीं रवाना हुई अमरनाथ यात्रा, राष्ट्रीय राजमार्ग भी भूस्खलन के कारण बंद

रजत वोहरा/जम्मू: जम्मू के भगवती नगर बेस कैंप से आज भी अमरनाथ यात्रा को नहीं भेजा गया. दरअसल खराब मौसम लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी के चलते आज दूसरे दिन भी कश्मीर के दोनों बेस कैंप बालटाल और पहलगाम से खराब मौसम के कारण बाबा के दर्शनों के लिए श्रदालुओं का जत्था रवाना नहीं हो पाया.

इस रास्ते पर हुआ भूस्खलन
वहीं, जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जगह-जगह हो रही भारी बारिश और भूस्खलन के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग भी पूरी तरह बंद कर दिया गया है. रामबन जिले के पंथ्याल इलाके को जोड़ती T3 और T5 टनल के पास की सड़क भूस्खलन और बारिश के कारण पूरी तरह बह गई, जिसके बाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर गाड़ियों की आवाजाही को रोक दिया गया है.

ये भी पढ़ें- Weather News: दिल्ली एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

शुक्रवार सुबह से ही खराब है मौसम 
वहीं, अमरनाथ यात्रा को लेकर मौसम विभाग के अधिकारियों की ओर से कहा गया कि 'खराब मौसम को देखते हुए फिलहाल यात्रा स्थगित कर दी गई है. श्रद्धालुओं को गुफा की ओर जाने की अनुमति नहीं दी गई है. बता दें, शुक्रवार सुबह से ही अमरनाथ जाने वाले रास्ते पर भारी बारिश शुरू हो गई, जिसके कारण श्रद्धालुओं की यात्रा अस्थायी रूप से स्थगित कर दी गई'.

कब रवाना होगी यात्रा
गौरतलब है कि इस साल 30 जून 2023 से अमरनाथ यात्रा की शुरुआत हुई थी. इस यात्रा में अभी तक करीब 84,000 तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं. आज सुबह यात्रा पर निकले तीर्थयात्रियों को इस पवित्र गुफा की ओर जाने से रोक दिया गया है, जिन्हें मौसम ठीक होने के बाद यात्रा के लिए रवाना कर दिया जाएगा.    

ये भी पढ़ें- Paonta Sahib News: पांवटा साहिब में गौवंश हत्या के बाद लोगों ने किया हंगामा, आरोपी फरार

अमरनाथा यात्रा के लिए रवाना हुए इतने श्रद्धालु
बता दें, बालटाल मार्ग से यात्रा करने के लिए रवाना हुए श्रद्धालुओं की संख्या 2410 है, जिनमें 1706 पुरुष और 684 महिलाएं शामिल हैं जबकि 11 बच्चे और 9 साधु शामिल हुए. इसके अलावा पहलगाम मार्ग से यात्रा के लिए 4600 श्रद्धालु रवाना हुए, जिनमें 3473 पुरुष और 865 महिलाएं शामिल हैं. इनके अलावा 252 साधु और 10 बच्चे शामिल हुए. 

WATCH LIVE TV

Trending news