Himachal News: हमीरपुर के कबड्डी-कुश्ती के खिलाड़ियों के लिए अनुराग ठाकुर ने उठाया ये कदम, ट्रेनिंग संग मिलेगी ये सुविधा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1985847

Himachal News: हमीरपुर के कबड्डी-कुश्ती के खिलाड़ियों के लिए अनुराग ठाकुर ने उठाया ये कदम, ट्रेनिंग संग मिलेगी ये सुविधा

Bilaspur News in Hindi: केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के प्रयासों व ड्रीम स्पोर्टस फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में कुश्ती और कबड्डी खेल आवासीय अकादमी को लेकर खिलाड़ियों का ट्रायल हुआ. 

Himachal News: हमीरपुर के कबड्डी-कुश्ती के खिलाड़ियों के लिए अनुराग ठाकुर ने उठाया ये कदम, ट्रेनिंग संग मिलेगी ये सुविधा

Bilaspur News: सांसद खेल महाकुंभ व सांसद भारत दर्शन के सफल आयोजन के बाद केंद्रीय खेल एवं सूचना प्रसारण मंत्री एवं हमीरपुर से सांसद अनुराग ठाकुर ड्रीम स्पोर्टस फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों से कबड्डी व कुश्ती के होनहार खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देकर राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार करने की मुहिम शुरू कर रहे हैं. 

गौरतलब है कि बिलासपुर में दो स्पोर्टस सेंटर खोले जाएंगे, जहां इन खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. आपको बता दें, कि अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से कबड्डी व कुश्ती के बेहतरीन खिलाड़ियों को राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर के कोचेज के जरिये प्रशिक्षण देकर आगे बढ़ने का सुनहरा मौका दिया है, ताकि कुश्ती और कबड्डी के यह खिलाड़ी देश-विदेश में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र का नाम रोशन कर सकें. 

वहीं, खेल आवासीय अकादमी को लेकर कुल 20 खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा. जिसमें कबड्डी के लिए 14 महिला खिलाड़ी व कुश्ती के लिए 6 पुरुष खिलाड़ियों का चयन होना है. वहीं पहले चरण में बिलासपुर जिला के खिलाड़ियों के लिए चयन प्रिक्रिया का आयोजन किया गया. जिसमें जिलाभर से करीब 93 खिलाड़ियों ने भाग लिया है. इसके बाद 3 दिसंबर को हमीरपुर में और फिर 6 दिसंबर को ऊना में कबड्डी व कुश्ती के खिलाड़ियों के लिए चयन प्रिक्रिया का आयोजन किया जाएगा. 

जिनमें से बेहतरीन 14 महिला खिलाड़ियों का चयन कबड्डी व 06 पुरुष खिलाड़ियों का चयन कुश्ती के लिए होगा. वहीं चयनित महिला कबड्डी खिलाड़ियों के लिए ट्रेनिंग सेंटर बिलासपुर के हरनोड़ा में होगा जबकि कुश्ती के पुरुष खिलाड़ियों के खिलाड़ियों के लिए बिलासपुर के चांदपुर में ट्रेनिंग सेंटर बनाया गया है. 

इसके साथ ही इन खिलाड़ियों के लिए आवास, शिक्षा और खाने पीने की उचित व्यवस्था की ड्रीम स्पोर्टस फाउंडेशन करेगा. इस बात की जानकारी देते हुए बीसीसीआई सीनियर टूर्नामेंट सेलेक्शन कमेटी के सदस्य व बिलासपुर क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव विशाल जगोता ने कहा कि केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के अथक प्रयासों का नतीजा है कि ड्रीम स्पोर्टस फाउंडेशन के जरिए हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से कुश्ती व कबड्डी के बेहतरीन खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देकर आगे बढ़ने के सुनहरा मौका दिया जा रहा है. 

साथ ही उन्होंने इन चयनित 20 खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए उच्च गुणवता के उपकरण, कोचिज, स्टाफ जिसमें फिजियो, ट्रेनर आदि की भी तैनाती दोनों स्पोर्टस सेंटर्स में ही होने की बात कही है.

Trending news