Avian Influenza Virus: चीन में तेजी से फैल रहा एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस, इस राज्य में जारी किया गया अलर्ट
Advertisement

Avian Influenza Virus: चीन में तेजी से फैल रहा एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस, इस राज्य में जारी किया गया अलर्ट

Avian Influenza Virus: चीन में इन दिनों एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस तेजी से फैल रहा है. इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत में भी गाइडलाइन जारी कर दी हैं. डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन के बाद हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार ने राज्य में अलर्ट जारी कर दिया है.  

 

Avian Influenza Virus: चीन में तेजी से फैल रहा एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस, इस राज्य में जारी किया गया अलर्ट

Avian Influenza Virus: कोरोना के बाद अब चीन में एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस तेजी से फैलने लगा है. हिमाचल प्रदेश में एवियन इन्फ्लूएंजा एच-9 एन-2 को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस वायरय को लेकर गाइडलाइन जारी की है, जिसके बाद से प्रदेश सरकार ने राज्य में अलर्ट जारी कर दिया है. साथ ही प्रदेश की सुक्खू सरकार ने अस्पताल प्रबंधकों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं. 

बुखार, सर्दी, खांसी और निमोनिया से ग्रसित मरीजों का होगा टेस्ट
हालांकि हिमाचल प्रदेश में अभी तक एवियन इन्फ्लूएंजा से संक्रमित कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन इस वायरस के खतरे को देखते हुए एच-9 एन-2 अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाने के भी निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही अस्पतालों की ओपीडी में बुखार, सर्दी, खांसी और निमोनिया से ग्रसित मरीजों का एवियन इन्फ्लूएंजा टेस्ट करने के लिए भी कहा है. 

ये भी पढ़ें- Weather News 29 November 2023: हिमाचल प्रदेश में 30 नवंबर को बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

एवियन इन्फ्लूएंजा को लेकर भारत पूरी तरह तैयार
बता दें, यह वायरस बच्चों में तेजी से फैलता है. इन्फ्लूएंजा से निमोनिया होने का भी खतरा बना रहता है. एवियन इन्फ्लूएंजा को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि चीन में फैले एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस से भारत को खतरे की संभावना है, लेकिन फिर भी भारत इस वायरस से होने वाली किसी भी आपदा स्थिति के निपटने के लिए तैयार है.  

क्या हैं एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस के लक्षण
अचानक तेज बुखार आना. 
नाक बहना (जुकाम)
सिरदर्द.
मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द.
गला खराब होना. 
बार-बार सूखी खांसी आना. (दो सप्ताह से ज्यादा समय तक खांसी रहना)

ये भी पढ़े- Bilaspur News: बिलासपुर में धोखाधड़ी मामले में निजी कंपनी सहर्ष निधि के विरुद्ध लोगों ने उठाई कार्रवाई की मांग

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनियाभर के लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ समय पहले चीन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को बताया था कि चीन में श्वसन संबंधी बीमारियों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. उत्तरी चीन में बच्चों में अज्ञात निमोनिया के मामलों में तेजी आई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि आने वाले समय में किसी भी प्रकार की पब्लिक हेल्थ इमर्जेंसी के लिए भारत पूरी तरह तैयार है. 

WATCH LIVE TV

Trending news