मोटापे से अगर आप भी हैं परेशान? तो बिना GYM गए घर पर ही करें ये काम, Weight होगा कम!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1586119

मोटापे से अगर आप भी हैं परेशान? तो बिना GYM गए घर पर ही करें ये काम, Weight होगा कम!

Weight Loss Tips:  आप चाहे तो घर पर ही वजन कम कर सकते हैं.  आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर से वजन को घटा सकते हैं. 

मोटापे से अगर आप भी हैं परेशान? तो बिना GYM गए घर पर ही करें ये काम, Weight होगा कम!

Weight Loss Tips: हर कोई आज के समय में अपनी सेहत को लेकर काफी एक्टिव रहता है. हालांकि, कई लोग अभी भी अपनी सेहत से खेलवाड़ करते हैं. वहीं कुछ लोगों का ज्यादा खाकर वजन भी बढ़ा लेते हैं. ऐसे में आप चाहे तो घर पर ही वजन कम कर सकते हैं.  आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर से वजन को घटा सकते हैं. 

नियमित रूप से व्यायाम करें: आप घर में व्यायाम कर सकते हैं. जैसे कि जमीन पर झुककर बैठें या भारतीय संस्कृति में शामिल योग आसनों को करें. यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करेगा और आपका वजन कम होने में भी सहायक होगा. आप वजन कम करने के लिए जीरो कैलोरी वाली आहार खाएं और अपने खाने की मात्रा को भी कम करें. 

योग: घर पर योग करना एक शानदार ऑप्शन है.  योग से शरीर लचीला बनता है और वजन कम करने में भी मदद करता है. 

चलना: वजन कम करने के लिए आप अधिक से अधिक चलें.  आप कुछ समय के लिए घर से बाहर निकलकर चलना चाहिए. इससे आपका मोटापा भी कम होगा. 

शरीर को आराम दें: साथ ही अपने शरीर को आराम दें.  आप सिर्फ अपने शरीर को थकाए नहीं, बल्कि आराम भी करने दें.  इसलिए नियमित रूप से अपने शरीर को आराम दें. 

स्वस्थ आहार: आपके खाने में फल, सब्जियां, दलिया, ओट्स आदि शामिल होने चाहिए. साथ ही अपने आहार में प्रोटीन, फाइबर और कम वसा वाले आहारों को शामिल करने का प्रयास करना चाहिए. 

फल और सब्जियां खाएं: फल और सब्जियां बहुत ही स्वस्थ खाद्य होते हैं.  इनमें कम कैलोरी होती है और उनमें फाइबर भी होता है, जो आपको भूख को कम करने में मदद करता है. 

अधिक पानी पिएं: वजन कम करने के लिए आपको पानी पीना चाहिए. ये आपके शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है.  इससे आपकी भूख कम होती है और आपके शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. 

तल भुना हुआ खाना कम खाएं:वहीं, आपको तल भुना हुआ खाना नहीं खाना चाहिए. इसमें अधिक कैलोरी होता है.  इसलिए, इसे कम खाना चाहिए. 

अब आपको बताते है कि आपको दिनभर में कितना पानी पीना चाहिए: 
पानी की मात्रा: हर दिन आपको ध्यान पानी पीना चाहिए. आपको हर दिन 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए.  यह आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. बता दें, एक सेहतमंद व्यक्ति को दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए. अगर आप अधिक मात्रा में पानी पीते हैं, तो आपके शरीर में अतिरिक्त पानी का भंडार हो जाता है, जो आपके वजन को बढ़ाता है.  इसलिए आपको ज्यादा भी पानी नहीं पीना चाहिए. 

वहीं आप शुद्ध पानी पीने का प्रयास करें.  शुद्ध पानी आपके शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और आपके शरीर में अतिरिक्त पानी को कम करने में मदद करता है. 

सॉडियम कम करें: अतिरिक्त सॉडियम आपके शरीर में पानी के भंडार को बढ़ाता है जो आपके वजन को बढ़ाता है. इसलिए अपने आहार में सॉडियम की मात्रा को कम करने का प्रयास करें. 

रोज़ाना कैलोरी गणना करें: रोज़ाना आपके खाने में कितनी कैलोरी हो रही है, उसे नोट करें और अगर आप ज्यादा कैलोरी ले रहे हैं तो इसे कम करने का प्रयास करें. 

इनियमित रूप से नींद लेना आपके वजन कम करने में मदद कर सकता है.  यहाँ कुछ सरल उपाय हैं जो आपकी नींद को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. अपनी दिनचर्या को नियमित रूप से तैयार करें ताकि आपका शरीर नींद के लिए तैयार हो सके. 

समय-सीमा का पालन करें: अपनी नींद के समय को नियमित रखें.  अपनी दिनचर्या को नियमित रूप से तैयार करें ताकि आप नींद के समय तक तैयार हो सकें. 

अपने खाने का ध्यान रखें: अधिक तला या तीखा खाने से आपको नींद नहीं आती है. तो सोने से कुछ घंटे पहले, हल्का भोजन करें और तला-भुना भोजन न करें. 

रिलेक्सेशन टेक्निक्स अपनाएं: सोने से पहले आप एक रिलेक्सेशन टेक्निक्स अपना सकते हैं, जैसे कि ध्यान या प्राणायाम. 

Watch Live

Trending news