Cabinet Minister Facilities: बंगला, गाड़ी और सहायक से लेकर कैबिनेट मंत्रियों को मिलती हैं ये तमाम सुविधाएं
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2289191

Cabinet Minister Facilities: बंगला, गाड़ी और सहायक से लेकर कैबिनेट मंत्रियों को मिलती हैं ये तमाम सुविधाएं

Cabinet Minister Facilities: देश में तीसरी बार मोदी सरकार का गठन हो गया है. सरकार बनने के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 72 मंत्री बनाए गए हैं, जिन्हें मंत्री बनने के बाद अब तमाम सरकारी सुविधाएं मिलेंगी. 

 

Cabinet Minister Facilities: बंगला, गाड़ी और सहायक से लेकर कैबिनेट मंत्रियों को मिलती हैं ये तमाम सुविधाएं

Cabinet Minister Facilities: लोकसभा चुनाव 2024 में जीत के बाद देश में तीसरी बार मोदी सरकार बन गई है. नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है. वहीं, लोकसभा के लिए चुनकर आए 543 सांसदों में से कई सांसद मंत्री की कुर्सी तक पहुंच गए हैं. इनमें कुछ सांसद भारतीय जनता पार्टी के हैं तो कुछ सांसद सहयोगी दलों के हैं, जिन्हें मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिल गई है. 

पीएम मोदी समेत बनाए गए 72 मंत्री
मोदी सरकार बनने के बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 72 मंत्री बनाए गए हैं. जिन्हें अलग-अलग विभागों की जिम्मेदारी सौंप दी गई है. कई मंत्रियों ने अपने-अपने पद का कार्यभार भी संभाल लिया है. नए पद और नई जिम्मेदारियों के साथ इन मंत्रियों को अब कई तरह की सुविधाएं भी मिलेंगी. 

सरकारी बंगला से लेकर मिलती हैं ये तमाम सुविधा
केंद्रीय मंत्री पद की शपथ लेने के साथ ही इन्हें अब इन्हें देश की राजधानी दिल्ली में सरकारी बंगला, सहायक और वेतन भत्ता दिया जाएगा. अगर हम वेतन की बात करें तो सभी मंत्रियों को वेतन के रूप में हर महीने एक लाख रुपये दिए जाएंगे. इसके साथ ही सांसदों की तरह अपने निर्वाचन क्षेत्र का भत्ता मिलता है जो कि 70 हजार रुपये होता है. 

वाहन खरीदने के लिए मिलती है अग्रिम राशि
इसके अलावा इन्हें कार्यलय के लिए हर महीने 60 हजार रुपये और सत्कार भत्ता के रूप में 2 हजार रुपये मिलते हैं. इतना ही नहीं मंत्रियों को यात्रा सुविधाएं, यात्रा भत्ता, ट्रेन में फ्री यात्रा की सुविधा, टेलिफोन सुविधा, स्टीमर पास और वाहन खरीदने के लिए अग्रिम राशि भी मिलती है. 

मृत्यु के बाद मिलती है पेंशन
सभी मंत्रियों को पूर्व सांसद की तरह मासिक पेंशन भी मिलती है और पांच साल बाद इस पेंशन में 1500 रुपये की वृद्धि की जाती है. इसके साथ ही मृत्यु होने के बाद इनके आश्रित को पेंशन की 50 प्रतिशत राशि दी जाती है. 

WATCH LIVE TV

Trending news