हिमाचल विधानसभा में तीन नवनिर्वाचित विधायकों के शपथ ग्रहण में CM सुक्खू और जयराम ठाकुर ने एक दूसरे पर कसा तंज
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2347499

हिमाचल विधानसभा में तीन नवनिर्वाचित विधायकों के शपथ ग्रहण में CM सुक्खू और जयराम ठाकुर ने एक दूसरे पर कसा तंज

Himachal Assembly News: हिमाचल विधानसभा में तीन नवनिर्वाचित विधायकों को सोमवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. इस दौरन तमाम गणमान्य मौजूद रहे. पढ़ें..

हिमाचल विधानसभा में तीन नवनिर्वाचित विधायकों के शपथ ग्रहण में CM सुक्खू और जयराम ठाकुर ने एक दूसरे पर कसा तंज

Himachal Vidhansabha Oath Ceremony: हिमाचल विधानसभा में तीन नवनिर्वाचित विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. शपथ ग्रहण कार्यक्रम सुबह 11 बजे विधानसभा सदन के अंदर में हुआ. विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने सबसे पहले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी एवं देहरा से नवनिर्वाचित विधायक कमलेश ठाकुर को शपथ दिलाई. इसके बाद हमीरपुर से विधायक आशीष शर्मा व अंत में नालागढ़ से विधायक निर्वाचित बाबा हरदीप सिंह को शपथ दिलाई. 

इस मौके पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह, लोकनिर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह, स्वास्थ मंत्री धनीराम शांडिल, शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर भी मौजूद रहे. शपथ के साथ ही बाद हिमाचल विधानसभा में विधायकों की संख्या करीब साढ़े चार महीने बाद 68 हो गई है. 

तीनों विधायक ढोल-नगाड़ों के साथ विधानसभा पहुंचे. मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी और देहरा विधानसभा क्षेत्र से जीतकर पहुंची कमलेश ठाकुर ने कहा कि आज देहरा उनका मायका है. 25 साल के बाद कांग्रेस को देहरा में प्रतिनिधित्व मिला है. वह देहरा के विकास के लिए प्राथमिकता पर काम करेंगी. 

नालागढ़ के विधायक बावा हरदीप सिंह के समर्थक काफी संख्या में विधानसभा पहुंचे हैं. शपथ ग्रहण समारोह के बाद कांग्रेस विधायक हरदीप सिंह बावा भावुक हुए. उन्होंने नालागढ़ की जनता का आभारव्यक्त किया. उन्होंने कहा कि नालागढ़ का विकास करना मेरी प्राथमिकता है.  कानून-व्यवस्था को सुधारा जाएगा, जो वायदे जनता से किए हैं. उनको धरातल पर उतारने के लिए आज से ही कार्य शुरू किया जाएगा. 

वहीं इस दौरान भाजपा की टिकट पर जीत कर विधानसभा पहुंचे आशीष शर्मा ने कहा कि हमीरपुर की जनता ने उन पर भरोसा जताया इसके लिए जनता का आभार. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का गृह जिला होने के बावजूद 18 महीना में विकास कार्य बंद है. ऐसे में उन्हें यह फैसला लेना पड़ा अब भाजपा के नेतृत्व में वह हमीरपुर की जनता के विकास के लिए काम करेंगे.

HP MLA Oath Ceremony: हिमाचल विधानसभा में नवनिर्वाचित तीनों विधायकों ने ली शपथ, विधानसभा में बनी ऐतिहासिक जोड़ी

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सूक्खु ने नवनिर्वाचित विधायकों के शपथ समारोह के बाद भाजपा पर जमकर हमला बोला और कहा कि भाजपा ने 27 फरवरी को जो षड्यंत्र रचा था. उसका प्रदेश की जनता ने मुंहतोड़ जवाब दिया है और भाजपा को आईना दिखाया है. 2022 में कांग्रेस के जो 40 विधायक चुनकर आए थे फिर से 40 हो गए हैं, लेकिन 4 महीने में जो प्रदेश में विकास कार्य होने थे. उसे रोकने का काम बीजेपी ने किया और प्रदेश में दो बार उपचुनाव हुए. 

प्रदेश में जिस राजनीति का परिचय भाजपा ने दिया. वह हमने प्रदेश की जनता के समक्ष रखा और जनता ने कांग्रेस का साथ दिया और अब आगे साढे़ तीन साल भारतीय जनता पार्टी से अनुरोध रहेगा कि साढे तीन साल सरकार जो आम जनता से जुड़े हुए कार्य कर रही है उसमें सकारात्मक सहयोग दें और हम दावे के साथ कह सकता है कि 2027 तक हिमाचल प्रदेश को आत्मनिर्भर बना सकते हैं. 

उन्होंने कहा कि चार महीने आचार संहिता के कारण काम रुके हुए थे और चार महीने आपदा भी रही. आपदा में भी युद्ध स्तर पर काम किया. जिसकी प्रशंसा वर्ल्ड बैंक नीति आयोग ने भी की और भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व ने भी की,लेकिन हिमाचल की भारतीय जनता पार्टी जो नकारात्मक पॉलिटिक्स कर रही है. हम चाहेंगे कि जो योजनाएं हम यहां से लेकर दिल्ली जाते हैं. उसमें कोई दिक्कत नहीं आए. अभी कुछ दिन पहले दिल्ली में वे पीडब्ल्यूडी मंत्री के साथ केंद्रीय मंत्री नितिन गतकारी से मिले और प्रदेश में आपदा में जो सहयोग केंद्र से मिलना चाहिए था वह नहीं मिला है. 

इस मामले को प्रधानमंत्री सहित धन्य मंत्रियों से केंद्र में उठाया गया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश की विधि हालत को सुधारने के लिए कड़े फैसले लेने की जरूरत है और सब के सहयोग से प्रदेश को विकास के पद पर आगे ले जाने का प्रयास करेंगे. केंद्र के बजट पर मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार हिमाचल के लिए अलग से योजनाएं दे ताकि प्रदेश में विकास कार्य को आगे बढ़ाया जा सके.

शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहे नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने तीनों नवनिर्वाचित विधायकों को बधाई दी और कहा कि उन्हें आशा है सभी विधायक ईमानदारी के साथ अपने दायित्व का निर्वहन करेंगे. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस जीत का जश्न बना रही है, लेकिन भाजपा ने कांग्रेस से इस चुनाव में बहुत कुछ छीना है. 

उन्होंने कहा कि राज्यसभा की सीट बीजेपी को मिली. मंडी लोकसभा को कांग्रेस से भाजपा ने छीन लिया. पहले 6 उपचुनाव में दो सिट और फिर तीन विधानसभा उपचुनाव में एक सीट बीजेपी को मिली है. उन्होंने आरोप लगाया कि इन चुनाव में सत्ता के प्रभाव का पूरा प्रयोग हुआ. तब जाकर कांग्रेस दो सीटों पर जीत पाई.

जयराम ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री 18 महीने से सिर्फ कर्ज का रोना रो रहे हैं, जितना कर्ज भाजपा ने 5 वर्षों में लिया उतना केवल 18 महीने के कार्यकाल में कांग्रेस ने ले लिया है. इसके बावजूद प्रदेश में विकास कार्य ठप पड़े हुए हैं.

रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी, शिमला

Trending news