G20 Summit में बड़ी हस्तियों के साथ डिनर में शामिल हुए हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1864433

G20 Summit में बड़ी हस्तियों के साथ डिनर में शामिल हुए हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू

G-20 Summit 2023: दिल्ली में आयोजित हुए शिखर सम्मेलन में 9 सितंबर की रात मेहमानों के लिए विशेष डिनर का आयोजन किया. इस भोज में विदेशी मेहमानों समेत भारत की भी कई बड़ी हस्तियों ने डिनर किया. इस दौरान हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भी डिनर में बाकी मेहमानों के साथ नजर आए.  

 

G20 Summit में बड़ी हस्तियों के साथ डिनर में शामिल हुए हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू

G-20 Summit 2023: राजधानी दिल्ली में आयोजित हुए जी20 शिखर सम्मेलन में इस समय कई विदेशी मेहमान पहुंचे हुए हैं. इस समिट में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज, चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो शिरकत करने पहुंचे हैं.

वहीं, जी 20 समिट में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, कोमोरोस के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली असौमानी भी शामिल हुए हैं. 

ये भी पढ़ें- Swachh Vayu Sarvekshan में पहले स्थान पर इंदौर, पीछे रह गया चंड़ीगढ़ शहर

इनके अलावा मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा और विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा, ओमान के उप प्रधानमंत्री सैय्यद फहद बिन महमूद अल सैद, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने भी शिरकत की है. 

वहीं, अगर बात की जाए जी-20 समूह में शामिल मेहमानों की तो इस ग्रुप में भारत, चीन, ऑस्ट्रेलिया, रूस, सऊदी अरब, फ्रांस, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, जापान, अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, ब्रिटेन, जर्मनी, कनाडा, तुर्किये, इटली, मैक्सिको, कोरिया गणराज्य, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हुए हैं.

ये भी पढ़ें- Churdar Temple: हिमाचल प्रदेश के इस मंदिर में पूरी होती है हर मनोकामना

इस आयोजन में भारत के भी कई मेहमान शामिल हुए हैं. जी20 समिट में न केवल पक्ष बल्कि विपक्षी मेहमानों को आमंत्रित किया गया है. इस लिस्ट में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का नाम भी शामिल है. इस समिट के पहले दिन यानी 9 सितंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने विशेष डिनर का आयोजन किया. इस रात्रि भोज में राष्ट्र अध्यक्षों और देश की बड़ी हस्तियों के साथ सीएम सुखविंदर सुक्खू भी डिनर करते नजर आए. 

खास बात यह है कि राष्ट्रपति के इस खास डिनर में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ही कांग्रेस शासित राज्य के इकलौते सीएम थे. 
इस समय जी 20 शिखर सम्मेलन की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं. इनमें से एक तस्वीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू एक साथ नजर आ रहे हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news