Himachal School Closed: हिमाचल सरकार ने लिया बड़ा फैसला, प्रदेश के 99 स्कूल होंगे बंद! जानें वजह
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2354276

Himachal School Closed: हिमाचल सरकार ने लिया बड़ा फैसला, प्रदेश के 99 स्कूल होंगे बंद! जानें वजह

HP Cabinet News: हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक में प्रदेश के 89 प्राइमरी स्कूलों के साथ 10 मिडिल स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है.

Himachal School Closed: हिमाचल सरकार ने लिया बड़ा फैसला, प्रदेश के 99 स्कूल होंगे बंद! जानें वजह

Himachal Pradesh Schools News: गुरुवार को हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक हुई. जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं. इसमें सबसे अहम फैसला शिक्षकों के तबादले को लेकर हुआ है. इसके साथ ही कैबिनेट बैठक में उन 99 स्कूलों को बंद करने का भी फैसला लिया गया, जिनमें जीरो एडमिशन हैं. 

बता दें, हिमाचल प्रदेश में 89 प्राइमरी स्कूलों के साथ 10 मिडिल स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि लंबे वक्त से जीरो एनरोलमेंट वाले स्कूलों को बंद करने की चर्चा चल रही थी. ऐसे में गुरुवार को मंत्रिमंडल ने इसपर मंजूरी दे दी. प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में इस फैसले को लेकर कहा कि ऐसा करने से धन की बचत होगी. साथ ही साथ अध्यापकों और कर्मचारियों के कौशल का भी सही जगह पर इस्तेमाल हो सकेगा.

इसके साथ ही मंत्रिमंडल की बैठक में कहा गया कि दो किलोमीटर के दायरे के राजकीय प्राथमिक स्कूलों और तीन किलोमीटर के दायरे के राजकीय माध्यमिक स्कूलों में पांच और इससे कम विद्यार्थियों की स्थिति में मर्ज करने को मंजूरी दे दी है.

वहीं, बैठक में बताया गया कि मौजूदा वक्त में अध्यापक शैक्षणिक सत्र के बीच में ही अपनी ट्रांसफर करवा लेते हैं. जिसकी वजह से बच्चों की पढ़ाई में दिक्कते आती हैं. राज्य सरकार की ओर से लिए गए इस फैसले के बाद अब बच्चों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होगी. 

इसके साथ ही स्कूलों में केंद्रीय मुख्य शिक्षक, मुख्य शिक्षक, मुख्याध्यापक और प्रधानाचार्य सहित सभी अध्यापक बच्चों को पढ़ाएंगे. मंत्रिमंडल ने सभी विद्यालयों को राष्ट्रगान के साथ प्रार्थना सभा का आयोजन करने और उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में प्रतिदिन राष्ट्रीय ध्वज फहराने का भी निर्णय लिया. 

जानकारी के लिए बता दें, मंत्रिमंडल ने राज्यपाल से हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र 27 अगस्त से 9 सितंबर, 2024 तक शिमला में आयोजित करने की अनुशंसा की है.

Trending news