Himachal Election 2022: हिमाचल प्रदेश के 5 सबसे अमीर विधायकों में किस-किसके नाम हैं शामिल?
Advertisement

Himachal Election 2022: हिमाचल प्रदेश के 5 सबसे अमीर विधायकों में किस-किसके नाम हैं शामिल?

Himachal Assembly Election: हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को विधानसभा के चुनाव होने हैं. ऐसे में इस खबर में जानिए कौन है प्रदेश के सबसे अमीर विधायक (Himachal Pradesh Richest MLA). 

Himachal Election 2022: हिमाचल प्रदेश के 5 सबसे अमीर विधायकों में किस-किसके नाम हैं शामिल?

Himachal Pradesh Election 2022: हिमाचल इलेक्शन 2022 (Himachal Vidhansabha Chunav 2022) का बिगुल बज चुका है. हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को विधानसभा चुनाव (Himachal Election) होने वाले हैं. चुनाव आयोग ने कुछ दिन पहले चुनाव को लेकर तारीखों की घोषणा की है. 68 विधानसभा पर एक ही दिन चुनाव होंगे. वहीं, आज यानी 17 अक्टूबर को चुनाव आयोग ने नामांकन के लिए अधिसूचना भी जारी (Himachal Nomination Notification)) कर दी है. यानी की प्रत्याशी अब अपना नामांकन करा सकते हैं. एक दो दिन के अंदर तमाम पार्टियां अपने कैंडिडेट्स की लिस्ट भी जारी कर देगी. बता दें, नामांकन की यह प्रक्रिया 25 अक्टूबर  तक चलेगी. हालांकि, आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि हिमाचल प्रदेश में साल 2017 चुनावी एफिडेविट के अनुसार कौन-कौन से ऐसे विधायक हैं, जो सबसे अमीर हैं (Himachal Richest MLA). 

1.  विक्रमादित्य सिंह (Vikramaditya Singh)
पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और कांग्रेस पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष के बेटे विक्रमादित्य सिंह. शिमला ग्रामीण (Shimla) हल्के सीच से विधायक हैं. विक्रमादित्य सिंह कुल 84.32 संपत्ति के मालिक है. इस सीट पर वीरभद्र परिवार का यहां अच्छा खासा दबदबा माना जाता है. बता दें, इस सीट पर पहले पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह विधायक चुने गए थे. साल 2017 में शिमला ग्रामीण की जनता ने वीरभद्र सिंह का पूरा सम्मान करते हुए उनके पुत्र विक्रमादित्य सिंह को 5,000 से ज्यादा वोटों से जिताया था. 

Himachal Chunav: सुलह विधानसभा सीट पर जारी है उलटफेर का खेल, इस बार किसकी बनेगी सरकार?

2. जीएस बाली (G. S. Bali)
जीएस बाली हिमाचल में साल 2003 से 2012 में कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे.वह कांगड़ा की नगरोटा सीट (Nagrota Seat) से 4 बार विधायक रहे चुके हैं. 1998 में वह पहली बार नगरोटा विधानसभा से विधायक बने थे. 2012 में उन्होंने जब नामांकन भरा था,तो उनकी संपत्ति 24 करोड़ के आस-पास थी, जो साल 2017 में बढ़ गई. जीएस बाली कुल 47.67 करोड़ संपत्ति के मालिक थे. वहीं, उन्होंने बताया था क दिल्ली में उनके पास 5 करोड़ रुपये की फ्लैट है. इसके अलावा 16 कनाल के करीब जमीन है. हालांकि आपको बता दें, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जीएस बाली का लंबी बीमारी के चलते 67 साल की उम्र में साल 2021 में निधन हो गया था. 

Himachal Election: राष्ट्रीय देवभूमि पार्टी ने जारी की प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट, यहां जानें नाम

3. अनिल शर्मा (Anil Sharma)
अनिल शर्मा हिमाचल प्रदेश के बड़े राजनीतिक चेहरों में से एक हैं. हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट (Mandi Seat) पर साल 2017 के चुनाव में अनिल शर्मा ने जीत हासिल की थी. बता दें, अनिल शर्मा की कुल संपत्ति 37 करोड़ रुपये है. हालांकि कुछ समय के लिए उन्होंने भाजपा से दूरी बना ली थी, लेकिन अब वह भाजपा में ही अपनी पारी को आगे बढ़ाने की सोच रहे हैं. 

Himachal Chunav: शाहपुर विधानसभा सीट पर दो दशकों से BJP-Congress में चल रहा कड़ा मुकाबला

4. वीरभद्र सिंह (Virbhadra Singh)
वीरभद्र सिंह हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री थे. वीरभद्र सिंह कुल 6 बार प्रदेश के मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाल चुके हैं. इसके साथ ही वह 8 बार विधायक और 5 बार लोकसभा में बतौर सांसद रह चुके हैं. वीरभद्र सिंह ने बताया था कि वह कुल 30.75 करोड़ रुपये संपत्ति के मालिक हैं. उन्होंने बताया था कि साल 2012 के मुकाबले चल संपत्ति में एक करोड़ 11 लाख और अचल संपत्ति में दो करोड़ 35 लाख की कमी हुई थी .बता दें, 87 साल की उम्र में साल 2021 में शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में उन्होंने आखिरी सांस ली थी. 

Himachal Chunav: हिमाचल चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू, चुनाव आयोग ने जारी की अधिसूचना

5. राजेंद्र राणा (Rajinder Rana)
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, हमीरपुर में प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष और सुजानपुर (Sujanpur Seat) से कांग्रेस के विधायक राजेंद्र राणा कुल 26.7 करोड़ संपत्ति के मालिक हैं.उन्होंने भाजपा के सीएम पद के उम्मीदवार प्रमे कुमार धूमल को 1919 वोटों के अंतर से हराया था.  

Watch Live

Trending news