Kangra Airport: कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तार के बीच EAC का किया गया गठन
Advertisement

Kangra Airport: कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तार के बीच EAC का किया गया गठन

Kangra airport: हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार को लेकर प्रदेश सरकार ने एक्सपर्ट अप्रेजल कमेटी का गठन कर दिया है जो अब एसआईए की रिपोर्ट की स्टडी करेगी, जिसके बाद आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. 

Kangra Airport: कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तार के बीच EAC का किया गया गठन

विपन कुमार/धर्मशाला: कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार की चल रही कवायद के बीच प्रदेश सरकार की ओर से एक्सपर्ट अप्रेजल कमेटी (ईएसी) का गठन कर दिया गया है. अब ईएसी को सोशल इम्पैक्ट असेसमेंट (एसआईए) का इंतजार है, क्योंकि सरकार की ओर से ईएसी का गठन एसआईए की रिपोर्ट की स्टडी करने के लिए किया गया है. ईएसी अब एसआईए को स्टडी करके अपनी रिकम्डेशन सरकार को भेजी जाएगी, जिसके बाद प्रदेश सरकार कांगड़ा एयरपोर्ट के बारे आगामी कार्रवाई अमल में लाएगी. फिलहाल, कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तार को लेकर एसआईए की फाइनल रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. 

कांगड़ा एयरपोर्ट की बढ़ाई जाएगी एयर स्ट्रिप
कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तार को लेकर सोशल इम्पैक्ट असेसमेंट (एसआईए) की ड्राफ्ट रिपोर्ट सब्मिट की गई थी, जिसके आधार पर 10, 11 और 12 अप्रैल को पब्लिक हियरिंग तहसील कांगड़ा व शाहपुर के अंतर्गत करवाई की गई थी. अब एसआईए की फाइनल रिपोर्ट हिपा के माध्यम से मिलेगी. बता दें, वर्तमान में कांगड़ा एयरपोर्ट की एयर स्ट्रिप 1376 मीटर है, लेकिन अब प्रदेश सरकार ने इसे 3100 मीटर तक ले जाने के आदेश दे दिए हैं. इसके लिए जो भी भूमि अधिग्रहित की जानी है, चाहे सरकारी हो या गैर सरकारी उसकी सारी डिटेल जिला प्रशासन ने वर्कआउट कर प्रदेश सरकार को भेज दी है. 

ये भी पढ़ें- Dharamshala: अब हिमाचल जाना हुआ आसान, दिल्ली और देहरादून से भर सकेंगे सीधी उड़ान

पूरी रिपोर्ट को किया जाएगा स्क्रुटनाइज 
उपायुक्त राहत एवं पुनर्वास राजा का तालाब को इसमें अध्यक्ष बनाया गया है. हिपा के माध्यम से रिपोर्ट पहुंचने के बाद एक्सपर्ट एप्रेजल टीम के अध्यक्ष पूरी कमेटी से समन्वय करेंगे. पूरी रिपोर्ट को स्क्रुटनाइज किया जाएगा और हर चीज को स्टडी किया जाएगा. इसके बाद अपनी रिकमंडेशन प्रदेश सरकार को सौंपी जाएंगी. 

ये भी पढ़ें- Tulip Garden: धर्मशाला का ट्यूलिप गार्डन बनेगा पर्यटकों का आकर्षण, जल्द होगा निर्माण

सीएम सुक्खू ने कांगड़ा को टूरिज्म कैपिटल बनाने का तय किया लक्ष्य
बता दें, मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कांगड़ा को टूरिज्म कैपिटल बनाने का लक्ष्य तय किया है. लगभग 4,000 करोड़ रुपये की लागत वाले इस प्रोजेक्ट से कांगड़ा ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की संभावना है. यह ब्राउनफील्ड कैटेगरी का एयरपोर्ट बनेगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news