Himachal Pradesh में 4.0 फीसदी है बेरोजगारी दर, 39,779 युवाओं को मिला रोजगार
Advertisement

Himachal Pradesh में 4.0 फीसदी है बेरोजगारी दर, 39,779 युवाओं को मिला रोजगार

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में बेरोजगारी दर 4.0 फीसदी है. यहां की बेरोजगारी दर और पड़ोसी राज्यों की बेरोजगारी दर में कुछ ज्यादा अंतर नहीं है. राज्य में करीब 14 लाख युवा बेरोजगार हैं. 

Himachal Pradesh में 4.0 फीसदी है बेरोजगारी दर,  39,779 युवाओं को मिला रोजगार

शिमला: देश के मुकाबले हिमाचल प्रदेश की बेरोजगारी दर में 1 फीसदी का अंतर है. भारत की बेरोजगारी दर 4.1 फीसदी है जबकि हिमाचल की बेरोजगारी दर 4.0 फीसदी है. हिमाचल के पड़ोसी राज्यों के मुकाबले राज्य की स्थिति बेहतर है. उतराखण्ड की बेरोजगारी दर 7.8 प्रतिशत है जबकि पंजाब की बेरोजगारी दर 6.4 है इसके अलावा हरियाणा में बेरोजगारी दर 9.0 फीसदी है.

हिमाचल में पिछले तीन साल में 1 जनवरी 2023 तक प्रदेश के मात्र 39,779 युवाओं को रोजगार मिला, जबकि हिमाचल में 14 लाख के करीब बेरोजगार हैं. केवल सिंह पठानियां ने इस बारे में विधानसभा सत्र में लेबर व रोजगार मंत्री से सवाल किया, जिसका जवाब देते हुए मंत्री धनी राम शांडिल ने कहा कि जल्द ही युवाओं को रोजगार दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Womens Reservation Bill को जिला सिरमौर भाजपा ने करार दिया ऐतिहासिक

विपक्ष के नेता जय राम ठाकुर ने कहा कि सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार युवाओं के साथ धोखा कर रही है. हमीरपुर कर्मचारी चयन आयोग को बंद करने से कई युवाओं का भविष्य अधर में अटका हुआ है. वह सड़कों पर आ गए हैं. आत्महत्या की धमकियां दे रहे हैं. सरकार इन्हें कब रोजगार देगी.

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बताया कि कांग्रेस पार्टी ने पांच साल में पांच लाख रोजगार देने का वायदा किया है, जिसके मुताबिक पांच लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा. हमीरपुर कर्मचारी चयन आयोग में भाजपा सरकार की छत्रछाया में पेपर बेचे गए, इसलिए आयोग को भंग किया गया. पिछली सरकार के दौरान पुलिस पेपर लीक हुआ. इसके बाद दोबारा पेपर लेकर परिणाम निकाला गया, लेकिन वर्तमान सरकार ने आयोग भंग करके SIT से जांच करवाई. सरकार ने कुछ परिणाम निकाले हैं जबकि कुछ बाकी हैं, जिनकी छानबीन के बाद उनका परिणाम निकाले जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: कांगड़ा घाटी में बढ़ी पर्यटकों की संख्या, जानें ताजा आंकड़ा

मुख्यमंत्री ने सदन में बताया कि पोस्ट कोड 319,1036,1003, 980, 819,962,917, 970 ,899,939,977, 919, 903 के पेपर बेचे गए थे, जिनकी जांच चल रही है. अब राज्य चयन आयोग बनाया गया है. अब कंप्यूटर से परिणाम आएंगे. एक हफ्ते के अंदर परीक्षा परिणाम निकाल दिए जाएंगे. इसी साल दस हजार लोगों की भर्ती की जाएगी. लंबित 13 पोस्ट कोड व 20 पोस्ट कोड के अंतिम परिणामों के संदर्भ में आगामी कार्यवाही की जा रही है, जिन पोस्ट कोड के पेपर नही बिकें होंगे उनके परिणाम तीन माह में निकाले जाएंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news