हिमाचल की बेटी बलजीत कौर ने बढ़ाया प्रदेश का मान, माउंट एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1194241

हिमाचल की बेटी बलजीत कौर ने बढ़ाया प्रदेश का मान, माउंट एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा

27 वर्षीय बलजीत कौर हिमालय की कई चोटियां फतह कर चुकी हैं. वह ऐसी पहली महिला भारतीय पर्वतारोही हैं जिसने 8,000 मीटर से ऊपर की चार पर्वत चोटियों को 24 दिनों में फतह करने का रिकॉर्ड बनाया है.

हिमाचल की बेटी बलजीत कौर ने बढ़ाया प्रदेश का मान, माउंट एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा

पूनम शर्मा/सोलन: हिमाचल प्रदेश के सोलन के ममलीग गांव की बेटी बलजीत कौर ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा लहरा दिया है.  शनिवार 21 मई सुबह 4.30 बजे बलजीत ने एवरेस्ट पर पहुंचकर दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर फतहे हासिल कर ली है. 

सुखविन्द्र सिंह के बयानों पर CM जयराम ठाकुर ने कसा तंज, कहा बिना वजह की बयानबाजी में लगे हुए हैं सुक्खू

बलजीत कौर ने इसका विडियो भी जी मीडिया के साथ शेयर किया है. बता दें, 27 वर्षीय बलजीत कौर हिमालय की कई चोटियां फतह कर चुकी हैं. वह ऐसी पहली महिला भारतीय पर्वतारोही हैं जिसने 8,000 मीटर से ऊपर की चार पर्वत चोटियों को 24 दिनों में फतह करने का रिकॉर्ड बनाया है. बलजीत कौर ने बताया कि वो अभी बेस कैंप पहुंची है और अगले माह अपने घर वापिस आयेगी.

Horse Video: नगाड़े की धुन पर घोड़ी ने थिकराए पैर, बराती रहे गए देखते

आपको बता दें, साल 2016 में भी बलजीत कौर माउंट एवरेस्ट मिशन में शामिल हुई थीं, लेकिन ऑक्सीजन मास्क खराब होने की वजह से बलजीत को वापस लौटना पड़ा था. उस दौरान 8848.86 मीटर उंची माउंट एवरेस्ट को पूरा करने में मात्र 300 मीटर की दूरी बची रह गई थी, लेकिन बलजीत कौर ने फिर भी अपना हौंसला नहीं छोड़ा. 

आपको बता दें, बलजीत कौर ने 17 मई 2022 को रात 10 बजे दल  के साथ माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई के लिए रवाना हुई थी. जिसके पांच दिन की कड़ी मेहनत और संघर्ष के बाद उन्होंने यह मुकाम हासिल किया था. बता दें, बलजीत कौर हिमाचल के सोलन जिला के कुनिहार से हैं. 

Watch Live

Trending news