Thandai Benefits: होली पर पिए जाने वाली ठंडाई के कमाल हैं फाएदे, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है लाजवाब
Advertisement

Thandai Benefits: होली पर पिए जाने वाली ठंडाई के कमाल हैं फाएदे, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है लाजवाब

Holi 2023 Thandai Benefits: होली पर ठंडई का अलग ही मजा है. ऐसे में जानिए ठंडई के फाएदे.

Thandai Benefits: होली पर पिए जाने वाली ठंडाई के कमाल हैं फाएदे, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है लाजवाब

Holi 2023 Thandai Benefits: रंगों का त्योहार होली का इंतजार अब लगभग खत्म हो चला है. चारों तरफ होली को लेकर बाजार सजे हुए हैं. होली को लेकर हर तरफ तैयारियां जोरो-शोरों पर है. कहीं पर 7 मार्च होली तो कहीं 8 मार्च को होली खेली जाएगी. आज के इस खबर में आपको बताएंगे ठंडाई के फाएदे के बारे में. ज्यादातर लोग होली के मौके पर ठंडाई बनाकर पीते हैं. रंगों और पकवानों से भरी होली में ठंडाई पीने का मजा ही अलग होता है. 

WPL 2023 GG vs MI Live Streaming: मुंबई इंडियंस vs गुजरात जायंट्स का पहला मैच आज, जानें कब और कैसे देख सकेंगे मैच

होली ठंडाई एक पारंपरिक भारतीय पेय है. जिसका आमतौर पर होली के त्योहार के दौरान सेवन किया जाता है. ठंडाई को दूध, मेवों और मसालों के मिश्रण से बनाया जाता है और यह अपने ताज़गी देने वाले और ठंडक देने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. 

ठंडाई के फाएदे
शीतलता प्रभाव (holi thandai benefits Cooling effect): ठंडाई में दूध, मेवे और मसालों का मिश्रण गर्म मौसम के दौरान शरीर को ठंडा करने में मदद कर सकता है, जिससे यह गर्मी के महीनों में भारत में एक लोकप्रिय पेय बन जाता है.

पाचन सहायता (holi thandai benefits Digestive aid): ठंडाई में मसाले, जैसे कि सौंफ, काली मिर्च, और इलायची, पाचन में सहायता करने और पाचन संबंधी समस्याओं जैसे सूजन और कब्ज को कम करने में मदद कर सकते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर: (holi thandai benefits Nutrient-rich):ठंडाई अक्सर बादाम, काजू और पिस्ता सहित विभिन्न प्रकार के मेवों से बनाई जाती है, जो विटामिन, खनिज और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं.

हाइड्रेशन (holi thandai benefits Hydration): ठंडाई शरीर को हाइड्रेट करने में मदद कर सकती है, खासकर होली के गर्म और शुष्क मौसम के दौरान.

एंटीऑक्सीडेंट (holi thandai benefits Antioxidants): ठंडाई में इस्तेमाल होने वाले कई मसाले, जैसे केसर और इलायची, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने और कोशिका क्षति को रोकने में मदद कर सकते हैं.

कुल मिलाकर, जहां होली के त्योहार के दौरान होली ठंडाई का एक स्वादिष्ट और ताज़ा पेय के रूप में आनंद लिया जा सकता है, वहीं इसके ठंडे और पोषक तत्वों से भरपूर गुणों के कारण यह कुछ संभावित स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकता है.

Watch Live

(For more news apart from Holi 2023 Thandai Benefits, stay tuned to Zee PHH)

Trending news