सांप्रदायिक ध्रुवीकरण फैला रही NDA, India Alliance को मिल रहा जनता का समर्थन: इंडिया गठबंधन के नेता
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2258851

सांप्रदायिक ध्रुवीकरण फैला रही NDA, India Alliance को मिल रहा जनता का समर्थन: इंडिया गठबंधन के नेता

INDIA Alliance: बुधवार को इंडिया गठबंधन ने शिमला में संयुक्त प्रेस वार्ता की. इस दौरान इंडिया गठबंधन के नेताओं ने भाजपा और NDA पर निशाना साधा.

सांप्रदायिक ध्रुवीकरण फैला रही NDA, India Alliance को मिल रहा जनता का समर्थन: इंडिया गठबंधन के नेता

Shimla News: देश में महज अब दो चरणों के चुनाव बाकी है. हिमाचल में सातवें और आखिरी चरण में चुनाव है. ऐसे में हिमाचल में भी इंडिया गठबंधन सक्रियता से भाजपा पर हमला बोल रहा है. बुधवार को इंडिया गठबंधन ने संयुक्त प्रेस वार्ता में भाजपा और NDA पर निशाना साधा. इस दौरान इंडिया गठबंधन के नेताओं ने भाजपा और NDA पर देश में सांप्रदायिक ध्रुवीकरण करने और जनता से किए वायदों को पूरा न करने का आरोप लगाया. 

इस दौरान इंडिया गठबंधन के नेताओं ने कहा कि पांच चरणों के चुनाव बीत जाने के बाद देश में इंडिया एलाइंस के पक्ष में माहौल बन गया है. मतदाता प्रदेश में सरकारों को अस्थिर करने वाली भाजपा को जवाब दे रहे हैं. देश में परिवर्तन का माहौल बन चुका है.

प्रदेश सरकार में शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि संविधान और धर्मनिरपेक्षता में भरोसा रखने वाले प्रगतिशील दल भाजपा के खिलाफ लामबंध हुए हैं. रोहित ठाकुर ने कहा कि अब तक हुऐ चुनावी चरणों में इंडिया गठबंधन को निर्णायक बढ़त हासिल हुई है. उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने किसानों की आय दुगनी करने का वादा किया, लेकिन पूरा नहीं हुआ.

इसके अलावा केंद्र ने MIS के तहत 1500 करोड़ के बजट प्रावधान को समाप्त करके बागवानों पर कुठाराघात किया है. उन्होंने कहा कि हिमाचल के परिपेक्ष में देखें तो वर्तमान सुक्खू सरकार ने प्रदेश में विकट वित्तीय स्थिति के बावजूद बेहतर काम किया है. उन्होंने कहा कि सरकार ने बागवानों के लंबित पड़े मामलों का भुगतान किया. 

इसके अलावा लंबे समय से चल रही यूनिवर्सल कार्टन की मांग को पूरा किया. साथ ही वजन के हिसाब से प्रदेश में सेब बचने का निर्णायक फैसला लिया. केंद्र की भाजपा सरकार ने एप्पल इंपोर्ट ड्यूटी घटकर 50 फीसदी कर दी और लगभग 44 देशों से सेब देश में आयात हो रहा है. जिसका सीधा नुकसान प्रदेश के बागवानों को हो रहा है. रोहित ठाकुर ने कहा कि वर्तमान सरकार ने प्रदेश के एक लाख से ज्यादा कर्मचारियों को OPS देने का काम किया. मगर भाजपा ने राजस्थान में सत्ता में आते ही OPS बंद कर दी.

इस दौरान CPIM नेता और पूर्व विधायक राकेश सिंघा ने कहा कि जनसंघ के जमाने से भाजपा ने स्टेटहुड का विरोध किया था और आज भी भाजपा और हिमाचल प्रदेश के बीच समन्वय नहीं दिखता है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने हिमाचल के स्रोतों पर ग्रहण लगाने का काम किया है. 

पांचवे चरण के मतदान के बाद देश में परिवर्तन की हवा बन गई है. जहां-जहां भाजपा ने प्रदेश सरकारों को अस्थिर करने का काम किया, वहां मतदाता भाजपा को जवाब दे रहे हैं. इस दौरान उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा दलित आरक्षण को खत्म करना चाहती है और बीजेपी का वोट बैंक अपर कास्ट है. उन्होंने कहा कि एनडीए एंटी हिमाचल और एंटी दलित है और आने वाले चुनाव के नतीजे भाजपा को सत्ता से बाहर कर देंगे.

वहीं, इस मौके पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता कुलदीप राठौर ने केंद्र की भाजपा सरकार पर जनता से वादा खिलाफी का आरोप लगाया. उन्होंने कहा की पिछले चुनाव में "बहुत हुई महंगाई की मार" का नारा बीजेपी ने दिया, लेकिन देश में महंगाई बढ़ती चली गई. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने 2 करोड़ रोजगार प्रतिवर्ष देने का वायदा किया, जिसके मुताबिक 20 करोड़ रोजगार बनते थे, लेकिन देश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है. 

इस दौरान कुलदीप राठौर ने एक बार फिर इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर भाजपा पर निशाना साधा. उन्होंने कहा की इलेक्टोरल बॉन्ड आजाद भारत का सबसे बड़ा घोटाला हुआ है. उन्होंने पूछा कि भाजपा का दिल्ली दफ्तर किसी 5 स्टार होटल से काम नहीं है. इसका पैसा कहां से आया ? राठौर ने कहा कि भाजपा और एनडीए देश में सांप्रदायिक ध्रुवीकरण का माहौल बना रहे हैं. प्रधानमंत्री का बयान की इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर राम मंदिर पर बुलडोजर चला देंगे बेहद दुखद है. उन्होंने कहा कि यह बयान साफ तौर पर भाजपा की बौखलाहट दिखता है.

रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी, शिमला

Trending news