Train Cancel: ठंड के कारण रेलवे ने 200 से अधिक ट्रेनें की रद्द, जानें कैसे मिलेगा रिफंड!
Advertisement

Train Cancel: ठंड के कारण रेलवे ने 200 से अधिक ट्रेनें की रद्द, जानें कैसे मिलेगा रिफंड!

Train Cancelled Today: कोहरे के कारण हर दिन कई सारी ट्रेनें कैंसिंल भी हो रही है. साथ ही कुछ ट्रेन काफी लेट से भी चलाई जा रही हैं. ऐसे में अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं और आपकी ट्रेन लेट हो गई है, तो आपको खाने और ठहरने तक के लिए पूरा इंतजाम रेलवे करती है. जानें कैसे. 

Train Cancel: ठंड के कारण रेलवे ने 200 से अधिक ट्रेनें की रद्द, जानें कैसे मिलेगा रिफंड!

Train cancelled Today: देश के तमाम राज्यों में इस वक्त कड़ाके की ठंड पड़ रही है. पूरे उत्तर भारत में सर्द के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं कोहरे के कारण हर दिन कई सारी ट्रेनें कैंसिंल भी हो रही है. साथ ही कुछ ट्रेन काफी लेट से भी चलाई जा रही हैं. ऐसे में अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं और आपकी ट्रेन लेट हो गई है, तो आपको खाने और ठहरने तक के लिए पूरा इंतजाम रेलवे करती है, लेकिन ये बात कई लोगों को नहीं पता होगी. इसलिए आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि रेलवे की ऐसी सुविधा के बारे में जिसे आपको जरूर जानना चाहिए.  

ठंड और कोहरे के कारण ट्रनों का लेट होना आम बात है. हर दिन कई ट्रेनें कैंसिंल हो रही हैं, तो कई ट्रेनें लेट से चल रही हैं. वहीं आज यानी सोमवार को रेलवे ने बताया कि कोहरे और अन्य परिस्थितियों की वजह से कुल 267 ट्रेनें रद्द हुई हैं.  सुबह 11 बजे तक कुल 170 ट्रेनें देरी से चल रही थीं और 170 ट्रेनों में से 91 ट्रेनें (54%) मौसम की वजह से देरी से चल रही थीं. 

ट्रेन लेट होने के कारण यात्रियों को काफी परेशानी होती है. घंटों तक रेल यात्रियों को स्टेशन पर इंतजार करना पड़ता है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नही क्योंकि रेलवे आपको कई सारी सुविधा देता है. ट्रेन लेट होने पर आपको वेटिंग रुम में रुकने की सुविधा देता है. ये सेवा पूरी तरह से फ्री होती है. 

इसके साथ ही राजधानी-शताब्दी ट्रेनों के तीन घंटे या उससे अधिक लेट होने पर यात्रियों के लिए फ्री खाने की व्यव्स्था की जाती है. वहीं, रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा में आरपीएफ जवान तैनात किए जाते हैं, ताकि यात्रियों की सुरक्षा को सुनिश्र्चित किया जा सके. 

'पठान' के विवादों के बीच शाहरुख खान ने दिखाई दरियादिली, अंजलि के परिवार की ऐसे की मदद

इसके अलावा आपकी ट्रेन लेट हो गई है या फिर उसका रूट डायवर्ट कर दिया गया है तो आप आसानी से अपना टिकट कैंसिल करवा सकते हैं. ऐसे में आपको टिकट कैंसिलेशन पर पूरा रिफंड मिलता है. अगर आपने कैश देकर रेलवे टिकट काउंटर से टिकट लिया है, तो आपको टिकट कैंसिल करवाने पर तुरंत ही कैश रिफंड कर दिया जाएगा.  

बता दें, अगर आपकी ट्रेन कैंसिल हो जाती है तो आपको जरा सा भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. ट्रेन के रद्द होने की स्थिति में रेलवे आपकी टिकट का रिफंड अपने आप जेनरेट कर देगा. अगर आपने कैश देकर टिकट बुक किया है, तो आपको टिकट काउंटर विंडो पर जाकर अपना क्लेम करना होगा. वहीं, ऑनलाइन बुक किया है तो अपने आप आपके अकाउंट में टिकट का पूरा रिफंड आ जाएगा. 

 

Watch Live

 

Trending news