आम खाने के लिए डायबिटीज मरीज नहीं हो परेशान, इस तरीके से खाएं आम नहीं बढ़ेगा शुगर!
Advertisement

आम खाने के लिए डायबिटीज मरीज नहीं हो परेशान, इस तरीके से खाएं आम नहीं बढ़ेगा शुगर!

Mango for Diabetics Patient: आमतौर यही देखा गया है कि डायबिटीज के मरीजों को आम खाने के लिए मना किया जाता है या फिर काफी कम मात्रा में आम खाने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि आम में पहले से काफी ज्यादा शुगर होता है.

आम खाने के लिए डायबिटीज मरीज नहीं हो परेशान, इस तरीके से खाएं आम नहीं बढ़ेगा शुगर!

Mango for Diabetics Patient: गर्मी के सीजन का इंतजार हर किसी को रहता है, क्योंकि इस मौसम में हम सभी को आम खाने को मिलता है. हर किसी को बाकी कोई और फल पसंद हो या नहीं, लेकिन हर शख्स को आम खाना जरूर पसंद है. यही वजह भी है कि आम को फलों का राजा कहा जाता है, लेकिन डायबिटीज के मरीज काफी परेशान रहते हैं, क्योंकि वो आम नहीं खा पाते हैं. ऐसे में इस खबर में हम आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीज भी बिना डरे कैसे आम खाने का आनंद ले सकते हैं. 

IPL 2022 के फाइनल मैच के बीच आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा का ट्रेलर होगा लॉन्च

आपको बता दें, आम एक स्वादिस्ट और विटामिन से भरा हुआ फल है. एक कप कटे हुए आम में 99 कैलोरीज, 1.4 ग्राम प्रोटिन, 2.6 ग्राम फाइबर, 25 ग्राम कार्ब्स, 67 फीसदी विटामिन-सी, 18 फीसदी शुगर, 10 फीसदी विटानिन-ई और 10 फीसदी विटामिन-ए मौजूद होता है. इसके साथ ही आम में जिंक, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम की भी कुछ मात्रा शामिल होती है. 

Benefits of Garlic: शादीशुदा पुरुषों को हर दिन खाना चाहिए लहसुन! फायदे कर देंगे हैरान

आमतौर यही देखा गया है कि डायबिटीज के मरीजों को आम खाने के लिए मना किया जाता है या फिर काफी कम मात्रा में आम खाने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि आम में पहले से काफी ज्यादा शुगर होता है. ऐसे में अगर डायबिटीज के मरीज आम ज्यादा खा लें, तो उनका ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है. 

आम खाते वक्त डायबिटीज के मरीज इन बातों का रखें ध्यान
1. एक बार में आम ज्यादा नहीं खाएं. 
2. डायबिटीज के मरीजों को एक बार में सिर्फ एक कप ही आम खाना चाहिए. 
3. डायबिटीज के मरीज खाना खाने के बाद आम नहीं खाएं. 
4. आम में फाइबर ज्यादा और प्रोटीन कम होता है, ऐसे में मरीज को इसके साथ प्रोटिन की चीजें खानी चाहिए, ताकि बैलेंस बना रहे.

Disclaimer: इस खबर में दी गई सभी जानकारी की जिम्मेदारी ज़ी न्यूज की नहीं है. ऐसे में हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी देना मात्र है.

Watch Live

Trending news