Lohri 2024: इनके बिना अधूरी है लोहड़ी की थाली, जरूर रखें खानें की ये चीजें
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2057471

Lohri 2024: इनके बिना अधूरी है लोहड़ी की थाली, जरूर रखें खानें की ये चीजें

Lohri Food: लोहड़ी का पर्व 14 जनवरी दिन रविवार को मनाया जाएगा. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि लोहड़ी की थाली में किन चीजों को जरूर रखना चाहिए. 

Lohri 2024: इनके बिना अधूरी है लोहड़ी की थाली, जरूर रखें खानें की ये चीजें

Lohri Traditional Dishes: दिल की खुशी और अपनों का प्यार, मुबारक हो आप सभी को लोहड़ी का त्योहार. लोहड़ी पंजाब का एक लोक त्योहार है, जो हर साल मकर संक्रांति के एक दिन पहले मनाया जाता है. हालांकि हरियाणा, दिल्ली और यूपी के कुछ जगहों पर ये त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. 

Lohri 2024: 14 जनवरी को मनाई जाएगी लोहड़ी, अपने खास को इन मैसेज के जरिए दें शुभकामनाएं

पंजाबियों के लिए लोहड़ी का उत्सव काफी खास होता है. जिस घर में नई शादी या बच्चे का जन्म हुआ हो, तो वो विशेष तौर पर लोहड़ी बड़े धूमधाम से मनाते हैं. जानकारी के लिए बता दें, सूर्य मकर राशि में 15 जनवरी को सुबह 2 बजकर 43 मिनट में प्रवेश करेंगे. ऐसे में उदया तिथि को मानते हुए मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी दिन सोमवार को मनाया जाएगा. इसलिए लोहड़ी का पर्व 14 जनवरी दिन रविवार को मनाया जाएगा. ये पर्व सूर्यदेव और अग्नि देव को समर्पित है. 

वहीं, पूजा और मान्यताओं के साथ लोहड़ी के कुछ स्पेशल फूड भी होते हैं. जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आपको अपनी लोहड़ी की थाली में किन चीजों को जरूर से शामिल करना चाहिए. 

1. सरसों दा साग एक सबसे खास पंजाबी डिश है, जो लोहड़ी के खुशी के अवसर पर जरूर खाया जाता है क्योंकि सरसों का साग खाने के लिए साल का यह सबसे अच्छा समय है. 

2. और बात अगर सरसों दा साग की हो, तो मक्की की रोटी तो साथ में होना जरूरी ही है.  रोटियों को आपको गर्म और ताजा खाना चाहिए वो भी अच्छे मक्खन के साथ. 

3. वहीं, गुड़ से बनी डिस भी आपको इसमें रखना चाहिए. जैसे मूंगफली, गुड़, तिल और ड्राई फ्रूट्स आपको अपनी थाली में रखनी चाहिए. ये शुभ माना जाता है.  इसके अलावा आप गुड़ वाले चावल भी बना सकते हैं. 

4. इसके साथ ही अपने चना दाल की खिचड़ी और काली दाल को जरूर शामिल करें. इस दिन खिचड़ी खाना शुभ माना जाता है.

5. इसके साथ ही आप सबसे जरूरी पॉपकॉर्न और मूंगफली को भी थाली में रखें. ये हर उम्र के लोगों को  पसंद हैं. लोहड़ी की आग के पास बैठ कर आप इसके खाने का मजा ले सकते हैं. 

6. वहीं आप गन्ने के रस की खीर भी बना सकते हैं. ये डिश काफी बेतहरीन होती है और बच्चे भी इसे खाना पसंद करते हैं.

Trending news