Mushroom Benefits: मशरूम खाना सेहत के लिए है रामबाण, जानें इसके कमाल के फाएदे
Advertisement

Mushroom Benefits: मशरूम खाना सेहत के लिए है रामबाण, जानें इसके कमाल के फाएदे

Mushroom Benefits: मशरूम एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. 

Mushroom Benefits: मशरूम खाना सेहत के लिए है रामबाण, जानें इसके कमाल के फाएदे

Mushroom Benefits: मशरूम एक प्रकार की कवक हैं, जो आमतौर पर खाना पकाने में उपयोग की जाती हैं और उनके संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए अध्ययन किया गया है.  मशरूम के सेवन के कुछ लाभों में शामिल हो सकते हैं. आज के इस खबर में जानिए मशरूम के फाएदे. 

अब हिमाचल में आसानी से मौसम बिगड़ने से पहले जान लेगें Weather का हाल, लोगों को मिलेगी राहत

पोषण मूल्य: मशरूम बी विटामिन, पोटेशियम, तांबा और सेलेनियम सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है.

प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन: मशरूम की कुछ किस्मों में बीटा-ग्लूकेन्स होते हैं, जो कि जटिल पॉलीसेकेराइड हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने के लिए दिखाए गए हैं.

विरोधी भड़काऊ गुण: मशरूम में पाए जाने वाले कुछ यौगिकों, जैसे एर्गोथियोनिन और फिनोल, को विरोधी भड़काऊ प्रभाव दिखाया गया है. 

एंटीऑक्सीडेंट गुण: मशरूम एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. 

Himachal Weather Update: हिमाचल में नहीं थम रहा बारिश और बर्फबारी का दौर, 3 दिन के लिए अलर्ट जारी

वजन प्रबंधन: कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि मशरूम का सेवन कैलोरी की मात्रा कम करके और तृप्ति बढ़ाकर वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है. 

मस्तिष्क स्वास्थ्य: मशरूम की कुछ किस्मों में एर्गोथियोनिन और हेरिकेनोन जैसे यौगिक होते हैं, जो न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव दिखाते हैं और संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. 

Watch Live

Trending news