Himachal Pradesh: हमीरपुर में नशे के इस्तेमाल को लेकर लोगों को किया गया जागरुक
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1745920

Himachal Pradesh: हमीरपुर में नशे के इस्तेमाल को लेकर लोगों को किया गया जागरुक

Himachal Pradesh News: आज हमीरपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल हमीरपुर में जिला भर के स्कूल प्रतिनिधियों को डॉक्टर आकृति शर्मा ने नशे के इस्तेमाल के तरीके, नशे के बढ़ते प्रचलन और इसकी रोकथाम के बारे में जानकारी दी. 

Himachal Pradesh: हमीरपुर में नशे के इस्तेमाल को लेकर लोगों को किया गया जागरुक

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: शिक्षा संस्थानों में नशे के विरुद्ध जागरुकता बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन ने नार्को कोऑर्डिनेशन पोर्टल की बैठक में चर्चा करने के बाद इस पर अमलीजामा पहनाना भी शुरू कर दिया है. इसी के तहत हमीरपुर जिला के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में सेमिनार व प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है. 

प्रदेश में चलाई जा रही ड्रग फ्री ऐप
मंगलवार को हमीरपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल हमीरपुर में जिला भर के स्कूल प्रतिनिधियों को पुलिस अधीक्षक हमीरपुर डॉक्टर आकृति शर्मा ने नशे के इस्तेमाल के तरीके, नशे के बढ़ते प्रचलन और इसकी रोकथाम के प्रति जानकारी दी. साथ ही एनडीपीएस एक्ट और प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही ड्रग फ्री ऐप के इस्तेमाल के बारे में जागरुक किया. इस दौरान शिक्षा उपनिदेशक सेकेंडरी शकुंतला देवी, शिक्षा उपनिदेशक प्राइमरी अशोक शर्मा स्कूल की प्रधानाचार्य नीना डोगरा भी मौके पर मौजूद रहीं. 

ये भी पढ़ें- Himachal Cabinet: हिमाचल में पढ़ाई के लिए छात्रों को मिलेगा 20 लाख रुपये तक का Education Loan!

लोगों को बताया गया नशे का इस्तेमाल का तरीका
बता दें, जिला प्रशासन ने नशीले पदार्थों के दुरुपयोग व तस्करी के विरुद्ध विशेष अभियान चलाया हुआ है, जिसे अमल में लाया जा रहा है. वहीं, पुलिस अधीक्षक डॉ. आकृति शर्मा ने बताया कि नार्को कोऑर्डिनेशन पोर्टल की बैठक के दौरान शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों की नशे की खिलाफ मुहिम में सहभागिता को बढ़ाने का निर्णय लिया गया. इसी के तहत आज शिक्षा विभाग के लिए विशेष सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें नशे का इस्तेमाल करने वाले लोगों की पहचान करने, उन्हें नशा मुक्ति केंद्र तक पहुंचाने और नशे की कुरीतियों के प्रति स्कूल स्तर पर जागरूक करने के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई. 

ये भी पढ़ें- Monsoon: पंजाब-हिमाचल और दिल्ली में बारिश से तापमान में आई गिरावट, जानें मौसम का हाल

उन्होंने बताया कि जिला भर से आए शिक्षा विभाग के प्रतिनिधियों को ड्रग फ्री ऐप हिमाचल प्रदेश के इस्तेमाल करने के बारे में भी जागरूक किया गया. उन्होंने उम्मीद जताई कि अगर सभी विभागों और आम जनता का सहयोग मिलता है तो हिमाचल पुलिस प्रदेश से नशे को दूर करने में सफल होगी. 

WATCH LIVE TV

Trending news