Paragliding Activity: धर्मशाला में 16 सिंतबर से शुरू होने जा रही पैराग्लाइडिंग एक्टिविटी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1867848

Paragliding Activity: धर्मशाला में 16 सिंतबर से शुरू होने जा रही पैराग्लाइडिंग एक्टिविटी

Himachal Pradesh News: धर्मशाला की चार साइट्स पर 16 सितंबर से पैराग्लाइडिंग एक्टिविटी शुरू हो रही हैं, जिसके लिए मार्शल की नियुक्ति बीड़-बिलिंग में है. इसके लिए तीन साइट्स चिन्हित की गई हैं. 

Paragliding Activity: धर्मशाला में 16 सिंतबर से शुरू होने जा रही पैराग्लाइडिंग एक्टिविटी

विपन कुमार/धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला की चार पैराग्लाइडिंग साइट्स पर पैराग्लाइडिंग एक्टिविटीज शुरू होने जा रही हैं. दो माह के प्रतिबंध के बाद 16 सितंबर से यहां पैराग्लाइडिंग शुरू हो जाएगी. पैराग्लाइडिंग के लिए बीड़-बिलिंग, इंद्रूनाग, नरवाणा और ज्वालाजी में पैराग्लाइडिंग साइट्स को चिन्हित किया गया है. 

तीन साइटस की गईं फाइनल
पैराग्लाइडिंग एक्टिविटी शुरू होने से पहले साइट्स पर मार्शल की एप्वाइंटमेंट सहित फ्लायर्स की सुरक्षा अहम रहती है. साथ ही पैराग्लाइडिंग करवाने वाले पायलट्स के उपकरणों की जांच, क्या उपकरण सर्टिफाइड हैं या नहीं, यह सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाती हैं. बीड़-बिलिंग साइट पर मार्शल की एप्वाइंटमेंट पहले से की जाती है, जबकि जिला की अन्य तीन साइटस यानी इंदू्रनाग, नरवाणा और ज्वालाजी में मार्शल एप्वाइंटमेंट की व्यवस्था जिला स्पोर्ट्स क्लब देखेगा. साथ ही चारों साइट्स पर फ्लायर्स की सुरक्षा को लेकर पर्यटन विभाग की ओर से व्यवस्थाएं बनाई जा रही हैं. 

ये भी पढ़ें- Himachal Special Food: इस व्यंजनों को खाए बिना हिमाचल प्रदेश का ट्रिप है अधूरा

एचपीडीआर एक्ट 2002 के तहत कार्रवाई
प्रतिबंध के बाद पैराग्लाइडिंग शुरू करने से पहले विभाग की टीम द्वारा यह सुनिश्चित किया जाता है कि साइट्स पर पैराग्लाइडिंग उपकरण हैं या नहीं और वो सर्टिफाइड हैं या नहीं. ऐसा इसलिए क्योंकि पायलट्स को सर्टिफाइड उपकरण ही इस्तेमाल करने के निर्देश जारी किए जाते हैं. इसके अलावा क्वालीफाइड व लाइसेंस वाले पायलट को ही पैराग्लाइडिंग एक्टिविटी, टेंडम फ्लाइटस के लिए अनुमति दी जाती है. अगर कोई नियमों की अवहेलना करता है तो एचपीडीआर एक्ट 2002 के तहत कार्रवाई की जाती है.

ये भी पढ़ें- चंडीगढ़ में फिर मौसम के बदले रंग! कहीं बूंदाबांदी तो कहीं हल्की बारिश

पर्यटन विभाग ने लोगों से की अपील
16 सितंबर से सभी ट्रैकिंग रूट्स पर लगी बंदिशें हट जाएंगी और उन जगहों पर ट्रैकिंग शुरू हो जाएगी. गौरतलब है कि बरसात के चलते ट्रैकिंग पर प्रतिबंध लगाया गया था, लेकिन अब ट्रैकिंग पर लगे प्रतिबंध हटने वाले हैं. ऐसे में पर्यटन विभाग का कहना है कि जो भी लोग ट्रैकिंग के लिए जाते हैं, वे अपने ऑपरेटर्स को सूचित करके जाएं, क्योंकि ऑर्गेनाइज्ड टूर में हमेशा खतरा रहता है.

WATCH LIVE TV

Trending news