आयुष्मान भारत योजना के तहत अब इन लोगों को भी मिलेगा 5 लाख का बीमा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1318967

आयुष्मान भारत योजना के तहत अब इन लोगों को भी मिलेगा 5 लाख का बीमा

PMJAY: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्रांसजेंडरों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन सुरक्षा योजना (PMJAY) के तहत पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करना का फैसला किया है. 

आयुष्मान भारत योजना के तहत अब इन लोगों को भी मिलेगा 5 लाख का बीमा

PMJAY: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्रांसजेंडरों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन सुरक्षा योजना (PMJAY) के तहत पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करना का फैसला किया है. इस बारे में बुधवार को नेशनल हेल्थ अथॉरिटी और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के बीच एक समझौते पर साइन किए गए हैं. ऐसे में अब समझौते के तहत ट्रांसजेंडरों के स्वास्थ्य बीमा पर होने वाले खर्च की राशि सामजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय वहन करेगा. 

PM Kisan: इन किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 12वीं किस्त, जानें वजह

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने संवाददाताओं को बताया कि इस योजना से मौजूदा समय में पंजीकृत 4.80 लाख ट्रांसजेंडरों को स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी. ये सभी पहले से ही सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा रजिस्टर्ड किए जा चुके हैं. 

अगर आप भी लेह-लद्दाख घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो IRCTC के इस पैकेज से टिकट करें बुक

जानकारी के लिए बता दें, योजना का लाभ लेने के लिए ट्रांसजेंडरों को अब सीधे नेशनल हेल्थ ऑथरिटी से अपना आयुष्मान भारत कार्ड बनवाना होगा. इसके साथ ही अगर कोई ट्रांसजेंडर इस योजना का लाभ लेना चाहता है,तो उसे सामाजिक न्याय मंत्रालय में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. ऐसा करते ही उसका नाम अपने आप ही नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के पास आ जाएगा. 

एक ओर जहां सरकार ने ट्रांसजेंडरों को आयुष्मान भारत योजना के लाभ देने की पहल की, तो वहीं जानकारी के अनुसार, मोदी सरकार एक और बड़ा बदलाव कर सकती है. इस बदलाव के तहत दिल्ली-बंगाल समेत विपक्षी शासित राज्यों के लोगों को भी अब स्कीम का फायदा मिलेगा. 

Watch Live

Trending news