पोस्ट ऑफिस की इस योजना का जरूर उठाएं लाभ, छोटी बजत के साथ मिलेंगे लाखों रुपये
Advertisement

पोस्ट ऑफिस की इस योजना का जरूर उठाएं लाभ, छोटी बजत के साथ मिलेंगे लाखों रुपये

Gram Suraksha Yojana: कुछ समय पहले ही पोस्ट ऑफिस द्वारा ग्राम सुरक्षा योजना की शुरुआत की गई है. इसमें आपको कम निवेश में अच्छा और बेहतर रिटर्न पाने की स्कीम है. इस योजना में आपको हर महीने 50 रुपये का निवेश यानी इन्वेस्टमेंट करने होंगे. जिसमें आपको भविष्य में लाखों रुपये मिल सकते हैं.  

पोस्ट ऑफिस की इस योजना का जरूर उठाएं लाभ, छोटी बजत के साथ मिलेंगे लाखों रुपये

Gram Suraksha Yojana: भविष्य की सुरक्षा के लिए आज के समय में हर कोई कुछ ना कुछ सेविंग करता है. चाहे वो घर में हो या फिर बैंक या पोस्ट ऑफिस. हर कोई अपने सुविधा अनुसार, पैसे की बचत करता है, ताकि उन पैसों को वह भविष्य में कोई जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सके. यही वजह है कि बैंक और पोस्ट ऑफिस द्वारा समय-समय पर जनता के लिए कई सारी योजनाओं की शुरुआत की जाती है. 

Himachal Cloudburst Video: हिमाचल में जारी है कुदरत का कहर, बादल फटने से हुई तबाही

कुछ समय पहले ही पोस्ट ऑफिस द्वारा ग्राम सुरक्षा योजना की शुरुआत की गई है. इसमें आपको कम निवेश में अच्छा और बेहतर रिटर्न पाने की स्कीम है. इस योजना में आपको हर महीने 50 रुपये का निवेश यानी इन्वेस्टमेंट करने होंगे. बता दें, ग्राम सुरक्षा योजना में कोई भी जोखिम का खतरा नहीं है. इस योजना में 50 रुपये की सेविंग करके आपको भविष्य में लाखों रुपये मिल सकते हैं. 

Himachal Cloudburst: हिमाचल के धर्मशाला में फटा बादल, दुकान-ट्रांसफार्मर सहित कई गाड़ियां हुई तबाह

बता दें, 19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम में निवेश कर सकता है. इस स्कीम में आप 10,000 रुपए से लेकर 10 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. वहीं, प्रिमियम का भुगतान भी आप अपनी मर्जी से कर सकते हैं.  प्रिमियम भुगतान करने के 4 तरीके हैं जिसमें  मासिक (Mothly), त्रैमासिक, अर्धवार्षिक (6 Months) और  वार्षिक भुगतान (Annual)  शामिल है. 

Bigg Boss 16: बिग बॉस देखने वालों के लिए खुशखबरी, इस डेट से शुरू हो रहा शो

इस योजना के साथ ऋण सुविधा यानी की आप लोन भी ले सकते हैं. इसके लिए स्कीम में कम से कम 4 साल का आपको निवेश करना होगा. इसके बाद ही कोई शख्स लोन ले सकता है.  बता दें, अगर कोई व्यक्ति 10 लाख तक की स्कीम खरीदता है तो उसे 55 साल के लिए 1,515 रुपए का मासिक प्रमियम और 58 साल के लिए 1,463 रुपए और 60 साल के लिए 1,411 रुपए का प्रिमियम देना होगा. इसपर 55 साल तक निवेश करने पर आपको 31.60 लाख रुपए, 58 साल तक निवेश करने पर 33.40 लाख रुपए और 60 साल पर 34.60 लाख का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा. 

हालांकि, अगर आपको पोस्ट ऑफिस की इस योजना के बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकि पोस्ट ऑफिस में जाकर संपर्क कर सकते हैं. यह आप ऑनलाइन भी इसके बारे में सर्च कर सकते हैं. 

Watch Live

Trending news