Rashtrapati Niwas दिल्ली और हैदराबाद के बाद अब शिमला में भी कर सकेंगे राष्ट्रपति निवास का दीदार
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1637226

Rashtrapati Niwas दिल्ली और हैदराबाद के बाद अब शिमला में भी कर सकेंगे राष्ट्रपति निवास का दीदार

Rashtrapati Niwas: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और हैदराबाद के बाद अब लोग हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्थित राष्ट्रपति निवास को भी करीब से देख सकेगी और यहां रखीं राष्ट्रपति से जुड़ी चीजें को लोग करीब से देख सकेंगे. 

Rashtrapati Niwas दिल्ली और हैदराबाद के बाद अब शिमला में भी कर सकेंगे राष्ट्रपति निवास का दीदार

संदीप सिंह/शिमला: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला स्थित राष्ट्रपति निवास 23 अप्रैल से आम जनता के लिए खुल जाएगा. प्रदेश में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब आम जनता संग सैलानी राष्ट्रपति निवास को देख सकेंगे. देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 18 अप्रैल से 20 अप्रैल तक हिमाचल प्रवास पर आ रही हैं. इस दौरान वह राष्ट्रपति निवास रिट्रीट मशोबरा में रहेंगी. इस समय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति निवास को आम जनता के लिए खोले जाने की आधिकारिक घोषणा करेंगी. शिमला स्थित राष्ट्रपति निवास को देखने भारतीय नागरिकों के लिए 50 रुपये और विदेशी नागरिकों के लिए 250 रुपए शुल्क रहेगा, जिसके लिए ऑनलाइन बुकिंग कराई जा सकेगी. 

राष्ट्रपति निवास घूमने के लिए इस वेबसाइट पर कर सकेंगे बुकिंग 
राष्ट्रपति के अतिरिक्त सचिव डॉ. राकेश गुप्ता ने मशोबरा में इस संबंध में बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि अभी तक आम जनता नई दिल्ली और हैदराबाद स्थित राष्ट्रपति निवास का दीदार करते हैं, लेकिन अब ऐसा पहली बार होगा जब आम जनता शिमला के राष्ट्रपति निवास का भी दीदार कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति निवास भ्रमण के लिए आम लोग 15 अप्रैल 2023 से राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक वेबसाइट https://visit.rashtrapatibhavan.gov.in/ पर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं. वहीं, सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए 30 जून तक प्रवेश नि:शुल्क रहेगा.

ये भी पढ़ें- Ajmerpur mela 2023: बिलासपुर में आज से शुरू हुआ प्राचीन अजमेरपुर ग्रीष्मोत्सव एवं लखदाता छिंज मेला

राष्ट्रपति से जुड़ी चीजें देख सकेगी आम जनता 
उन्होंने बताया कि आम जनता राष्ट्रपति से जुड़ी चीजें देख सकेगी. राष्ट्रपति निवास में लोग राष्ट्रपति के जीवन से जुड़ी स्मृतियां, डाइनिंग हॉल और अन्य कलाकृतियां निहार सकेंगे. इसके अलावा बगीचे, ट्यूलिप गार्डन और सजावटी फूलों से सजे भवन की सुंदरता को भी आम जनता देख सकेगी. इससे पहले राष्ट्रपति निवास नई दिल्ली और हैदराबाद को आम जनता के लिए खोला गया है. वहां भी भारी संख्या में लोग राष्ट्रपति निवास का दीदार करने के लिए पहुंचते हैं. अब पहाड़ों में देवदार के पेड़ों के बीच बने इस राष्ट्रपति निवास को भी आम जनता नजदीक से देख सकेगी.

ये भी पढ़ें- Farmer news: एक बार फिर सड़कों पर उतरेंगे किसान, सरकार के खिलाफ करेंगे प्रदर्शन

WATCH LIVE TV

Trending news