Khelo India Scheme के तहत हिमाचल प्रदेश में शुरू हुए 15 स्पोर्ट्स सेंटर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1813613

Khelo India Scheme के तहत हिमाचल प्रदेश में शुरू हुए 15 स्पोर्ट्स सेंटर

Himachal Pradesh News: खेलो इंडिया स्कीम के तहत हिमाचल प्रदेश में 15 स्पोर्ट्स सेंटर खुले हैं. इनमें ग्रास रूट पर खिलाड़ी तैयार होंगे. हमीरपुर में नेशनल स्पोर्ट्स सेंटर फॉर एक्सीलेंस खिलाड़ियों की नई पौध तैयार करवाएगा.  

Khelo India Scheme के तहत हिमाचल प्रदेश में शुरू हुए 15 स्पोर्ट्स सेंटर

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा देशभर में शुरू की गई 'खेलो इंडिया' स्कीम के तहत हमीरपुर में खोले गए नेशनल स्पोर्ट्स सेंटर फॉर एक्सीलेंस ने ग्रामीण स्तर से खिलाड़ियों को निकालकर उनकी नई पौध तैयार करके हिमाचल को एक स्पोर्ट्स हब के तौर पर बनाने का काम शुरू हो गया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के प्रयासों से ही यहां हर जिले में स्पोर्ट्स सेंटर खोलने का काम शुरू हुआ है और अब तक हिमाचल प्रदेश में 15 स्पोर्ट्स सेंटर शुरू हो चुके हैं. 

क्या है खेलो इंडिया सेंटर्स खोलने का मकसद? 
स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अतिरिक्त निदेशक मनोज आवती ने बताया कि खेलो इंडिया सेंटर्स को खोलने का सबसे बड़ा मकसद प्रदेश में ग्रामीण स्तर पर ग्रासरूट्स के खिलाड़ियों की प्रतिभा को पहचान कर उन्हें आगे लाकर खिलाड़ियों की एक नई पौध तैयार करना है, जिससे देश दुनिया में हिमाचल का नाम रोशन हो सके.  

ये भी पढें- ऊंचे टमाटर के दाम, फीका हुआ पकवान! जानिए चंडीगढ़ में टमाटर की कीमत कितनी

आधुनिक खेल सुविधाएं जुटाने का किया जा रहा काम
प्रदेश में खोले गए खेलो इंडिया खेल केंद्रों में खिलाड़ियों को हर तरह की आधुनिक खेल सुविधाएं जुटाने का काम भी किया जा रहा है ताकि खिलाड़ियों को जिला स्तर पर भी सुविधाओं की कमी से ना मैहरूम रहना पड़े. गौरतलब है कि हिमाचल के खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपलब्धियों से हर बार एक अलग पहचान बनाई है. खिलाड़ियों को तराशने का काम यहां खोले गए इन नई स्पोर्ट्स सेंट्रो में किया जाएगा.  

ये भी पढ़ें- नूंह जिले में हिंसा के बारे में गृह मंत्री अनिल विज को 'जानकारी नहीं', कहा...

स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अतिरिक्त निदेशक मनोज आवती ने बताया कि हिमाचल में खेलो इंडिया योजना के तहत अब तक 15 स्पोर्ट सेंटर खोले जा चुके हैं, जिसमें स्टेट स्पोर्ट्स सेंटर बिलासपुर में खोला गया है. इस योजना का मकसद हर जिला और ग्रामीण स्तर पर खिलाड़ियों की प्रतिभा को तराश कर उन्हें आगे लाना है. केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के प्रयासों से ही यह सब संभव हो पाया है. 

WATCH LIVE TV

Trending news