हम भाजपा के कार्यकर्ता हैं - हम आचार, विचार और संस्कार में भी लोकतंत्र को स्वीकार करते हैं- राजीव बिंदल
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2413406

हम भाजपा के कार्यकर्ता हैं - हम आचार, विचार और संस्कार में भी लोकतंत्र को स्वीकार करते हैं- राजीव बिंदल

Shimla News: डॉ राजीव बिंदल ने मंगलवार को नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर को भाजपा का सदस्य बना कर संगठन पर्व सदस्यता अभियान-2024 का शुभारंभ किया. 

हम भाजपा के कार्यकर्ता हैं - हम आचार, विचार और संस्कार में भी लोकतंत्र को स्वीकार करते हैं- राजीव बिंदल

Shimla News: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने मंगलवार को गयटी थिएटर से प्रदेश व्यापी संगठन पर्व सदस्यता अभियान-2024 का शुभारंभ किया. इस कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर को भाजपा का सदस्य बना कर इस अभियान का शुभारंभ किया. जयराम ठाकुर को हिमाचल प्रदेश भाजपा का प्रथम सदस्य बनाया गया.

जयराम ठाकुर और डॉ राजीव बिंदल ने पार्टी के टोल फ्री नंबर- 8800002024 पर मिस्ड कॉल के जरिए फिर से भाजपा की सदस्य ली. इसके बाद, पार्टी के अन्य नेताओं ने भी फिर से भाजपा की सदस्यता ग्रहण की और सदस्यता अभियान के सदस्य बने. वहीं, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष को भाजपा प्रदेश महामंत्री बिहारी लाल शर्मा ने सदस्यता दिलवाई. 

बिंदल में बताया की एक दिन में देश में 1 करोड़ लोगों ने मिस्ड कॉल कर भाजपा को सदस्यता ली. 
प्रदेश के आम नागरिक टोल फ्री नंबर, नमो एप, भाजपा की वेबसाइट से भी पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर सकते हैं. पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बिंदल ने कहा कि प्रदेश वासियों की आकांक्षाओं की उड़ान को नई ऊंचाई देने के लिए हम कृतसंकल्प हैं. हमारी पार्टी ने अपनी स्थापना के बाद से ही भारी कठिनाइयों का सामना किया है, लेकिन हमारे कार्यकर्ताओं ने इसे आज इस महान मुकाम पर पहुंचाने के लिए परिश्रम की पराकाष्ठा की है. 

उन्होंने कहा की हम आलोचनाओं को झेलते हुए आगे बढ़े हैं लेकिन हम निरंतर राष्ट्र प्रथम की भावना पर डटे रहे, उसी पर आगे बढ़ते रहे. भाजपा एकमात्र दल है, जो अपनी पार्टी के संविधान के अनुसार अक्षरश: लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं का पालन करते हुए अपना विस्तार कर रही है. यही पार्टी को जन-सामान्य की आशा, आकांक्षाओं पर खरा उतरने के लिए अपने आप को निरंतर योग्य बनाता रहता है. 

उन्होंने कहा कि आज सदस्यता अभियान का एक और दौर प्रारंभ हो रहा है. भारतीय जनसंघ से लेकर अब तक हमने देश में एक नई राजनीतिक संस्कृति लाने का भरसक प्रयास किया है. जब तक जिस संगठन के माध्यम से या जिस राजनीतिक दल के माध्यम से देश की जनता सत्ता सुपुर्द करती है, वो ईकाई, वो संगठन और वो दल अगर लोकतांत्रिक मूल्यों को नहीं जीता है और आंतरिक लोकतंत्र निरंतर उसमें नहीं पनपता, तो वैसी स्थिति बनती है, जो आज देश कई दलों में हम देख रहे हैं. 

उन्होंने कहा कि हमारे लिए सदस्यता यानी, अपने परिवार का विस्तार है. हमारे परिवार में अगर किसी का जन्म होता है, तो जितनी खुशी होती है. हमारे परिवार में शादी करके कोई बहू आती है तो परिवार के विस्तार का जो आनंद होता है, वो आनंद, भाजपा में जब कोई नया सदस्य बनता है तो परिवार के विस्तार का आनंद होता है. इसलिए ये सदस्यता अभियान आंकड़ों का खेल नहीं है. 

भाजपा का यह सदस्यता अभियान वैचारिक आंदोलन भी है और भावनात्मक आंदोलन भी. राष्ट्रीय सदस्यता अभियान केवल एक कार्यक्रम नहीं है, बल्कि यह हमारे परिवार का विस्तार है. हमारी भावनाएं देशभक्ति से प्रेरित है. मां भारती के लिए 140 करोड़ देशवासियों के लिए.

बिंदल ने कहा कि भाजपा यहां तक ऐसे ही नहीं पहुंची है. इसे यहां तक पहुंचाने में कई पीढ़ियां खप गईं. मैं जब राजनीति में नहीं था, तो जनसंघ के जमाने में बढ़े उत्साह के साथ कार्यकर्ता दीवारों पर जब दीपक (तब चुनाव चिह्न यही हुआ करता था) पेंट किया करते थे तो कई राजनीतिक दलों के नेता अपने भाषणों में मजाक उड़ाते थे कि दीवारों पर दीपक पेंट करने से सत्ता के गलियारों तक नहीं पहुंचा जा सकता है. हम वो लोग हैं, जिन्होंने श्रद्धा से दीवारों पर कमल पेंट किया, क्योंकि विश्वास था कि दीवारों पर पेंट किया कमल कभी न कभी तो दिलों पर भी पेंट हो जाएगा. हम भाजपा के कार्यकर्ता हैं - हम आचार, विचार और संस्कार में भी लोकतंत्र को स्वीकार करते हैं.

रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी, शिमला

Trending news