Bilaspur News: पशुओं को खुला छोड़ने वाले लोगों पर होगी सख्त कार्रवाई
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2428572

Bilaspur News: पशुओं को खुला छोड़ने वाले लोगों पर होगी सख्त कार्रवाई

Bilaspur News: कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन मार्ग पर आवारा पशुओं की तादात तेजी से बढ़ रही है. तेज रफ्तार गाड़ियों के साथ बेसहारा पशुओं की टक्कर से कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है. 

 

Bilaspur News: पशुओं को खुला छोड़ने वाले लोगों पर होगी सख्त कार्रवाई

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: किरतपुर-नेरचौक फोरलेन मार्ग पर बेसहारा पशुओं की तादात लगातार बढ़ने लगी है. एक ओर जहां फोरलेन मार्ग पर आवारा पशुओं का जमावड़ा वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है, वहीं इससे किसी बड़ी दुर्घटना होने की संभावना भी बनी हुई है. जी हां किरतपुर-नेरचौक फोरलेन मार्ग पर सड़क पर घूमते बेसहारा पशुओं के कारण अक्सर दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं. 

आवारा पशुओं के अचानक वाहन के सामने आ जाने के कारण वाहन चालक अपना नियंत्रण खो बैठते हैं और फिर दुर्घटना होने में देर नहीं लगती है. वहीं कई बार बड़े वाहनों जैसे ट्रकों व बसों से यह बेजुबान पशु टकरा कर बीच सड़क पर ही लहुलुहान हो जाते हैं. सड़कों से हटाकर बेसहारा पशुओं को गोशालाओं में रखने की बातें तो बड़ी बड़ी की जाती हैं, लेकिन धरातल पर यह कार्य शून्य प्रतीत हो रहा है.

ये भी पढे़ं- कम सोने से बढ़ सकता है असामयिक मौत का जोखिम, हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां

सड़कों पर आज भी सैंकड़ों की संख्या में बेसहारा पशु दिखाई पड़ रहे हैं, जिनकी प्रशासन भी देखभाल करने में असमर्थ नजर आ रहा हैं. प्रशासन के पास भी इन पशुओं की व्यवस्था करने का कोई उचित विकल्प नजर नहीं आ रहा है. फोरलेन मार्ग पर भारी वाहनों की चपेट में आने से अनेक बेसहारा पशु जहां चोटिल हो जाते हैं तो वहीं कुछ मौत का ग्रास भी बन रहे हैं. इसके साथ ही पशुओं को बचाने के चक्कर में अक्सर वाहन चालक खुद दुर्घटना का भी शिकार हो जाते हैं.

इस संबंध में एसडीएम घुमारवीं गौरव चौधरी ने कहा कि फोरलेन मार्ग पर आवारा पशुओं की बढ़ती संख्या का मामला उनके ध्यान में है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आवारा पशुओं की वजह से अक्सर दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है. उन्होंने कहा कि गौसदन के संचालको से बैठक कर उनसे यह आंकड़ा मांगा गया कि उनके पास कितने पशुओं को रखने की व्यवस्था है और जैसे ही यह आकंड़ा आ जाएगा. 

ये भी पढे़ं- Arvind Kejriwal News: 'वैलकम बैक अरविंद केजरीवाल, we missed you'

इसके बाद कुछ पशुओं को गौ सदनों में भेज दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि दुधारू पशुओं का इस्तेमाल करने के बाद कुछ लोग पशुओं को बेसहारा सड़कों पर छोड़ देते हैं, जिसके संबंध में पंचायतों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. इसके बावजूद भी जो लोग अपने पशुओं को आवारा छोड़ देंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news