Farmer News: बंजर पड़ी भूमि पर कर सकते हैं ये खेती, होगी लाखों की आमदनी
Advertisement

Farmer News: बंजर पड़ी भूमि पर कर सकते हैं ये खेती, होगी लाखों की आमदनी

हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर के किसान व 76 वर्षीय भूतपूर्व सैनिक ने अपनी बंजर भूमि पर सांगवान की खेती कर मिसाल पेश की है.

Farmer News: बंजर पड़ी भूमि पर कर सकते हैं ये खेती, होगी लाखों की आमदनी

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर के किसान व 76 वर्षीय भूतपूर्व सैनिक ने अपनी बंजर भूमि पर सांगवान की खेती कर मिसाल पेश की है. किसान ओंकार ठाकुर ने सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो और लेख देखकर अपनी जमीन पर 500 पौधों से सांगवान की खेती शुरू की है.

तीन साल पहले लगाए गए पौधे अब पेड़ बन चुके हैं, जिससे आने वाले दिनों में ओंकार सिंह ठाकुर को लाखों रुपये की आमदनी होगी. ओंकार सिंह ठाकुर ने दूसरे किसानों से की अपील करते हुए कहा कि अगर किसी किसान की जमीन बंजर पड़ी है तो उसे बेकार न होने दें, बल्कि उस पर सांगवान के पौधे लगाकर अच्छी आमदनी करें.

ये भी पढे़ं- जानिए 2017 से लेकर अब तक हिमाचल प्रदेश को मानसून से हुआ कितने करोड़ का नुकसान, आंकड़े कर देंगे हैरान

ओंकार सिंह ठाकुर ने बताया कि सांगवान लगाने का आइडिया उन्हें सोशल मीडिया से मिला. उन्होंने सोशल मीडिया पर कुछ वीडियोज देखे, जिसके बाद उन्होंने रुड़की से सांगवान के पौधे मंगवाए और अपनी वर्षों पुरानी बंजर जमीन पर लगा दिए. बता दें, चंदन की लकड़ी के बाद सांगवान की लकड़ी भी बेहद कीमती होती है. सांगवान की लकड़ी पर डिजाइन भी बहुत बेहतरीन ढंग से होती है. आजकल लोग अपने गृह निर्माण के लिए भी इस लकड़ी का उपयोग कर रहे हैं. हिमाचल प्रदेश में हर साल करोड़ो रुपये की सांगवान की लकड़ी बहारी राज्यों से मंगवाई जाती है. 

ओंकार सिंह ठाकुर ने बताया कि सांगवान की लकड़ी की कीमत बाजार में 2300 रुपये फुट के करीब है. उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में उनके लगाए पौधों से लाखों रुपये की इनकम होगी. उन्होंने बताया कि सांगवान के पेड़ को पानी की आवश्यकता भी कम होती है. ऐसे में कोई भी किसान अपनी बंजर भूमि का पूरा फायदा उठा सकता है.

ये भी पढे़ं- Himachal News: बाढ़ प्रभावितों से मिलने पहुंचे CM सुक्खू, जमीन पर बैठकर खाया खाना

ओंकार सिंह ठाकुर ने अन्य किसानों से अपील करते हुए कहा कि अपनी जमीन को बंजर न छोड़ें उस पर सांगवान या अन्य इमारती लकड़ी से लगाएं, ताकि भूमि का उपयोग हो सके. वहीं, स्थानीय निवासी विक्रम सिंह ने बताया कि उनके पिता ने 500 पौधे सांगवान के लगाएं हैं जो अब काफी बड़े हो चुके हैं जल्द ही इनसे अच्छी आमदनी होनी भी शुरू हो जाएगी. 

WATCH LIVE TV

Trending news