Stress Skin: बिगड़ते लाइफ स्टाइल से हो सकती है स्ट्रेस स्किन की समस्या
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2473219

Stress Skin: बिगड़ते लाइफ स्टाइल से हो सकती है स्ट्रेस स्किन की समस्या

Stress Skin: बिगड़े लाइफ स्टाइल की वजह से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. इससे हेयर लॉस, ओवर वेट (वजन बढ़ना) समेत स्किन प्रॉब्लम भी होती हैं, जिसके 'स्ट्रेस स्किन' कहा जाता है.

Stress Skin: बिगड़ते लाइफ स्टाइल से हो सकती है स्ट्रेस स्किन की समस्या

Stress Skin: हाल ही में वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे सेलिब्रेट किया गया. इस दौरान विशेषज्ञों ने कई रिसर्च के आधार पर दावा किया कि बिगड़े लाइफस्टाइल की वजह डिप्रेशन या स्ट्रेस का बहुत बड़ा कारण है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि बिगड़ा लाइफस्टाइल स्किन के लिए भी नुकसानदायक है.

जब हम हद से ज्‍यादा स्ट्रेस लेते हैं तो इसका सीधा असर सबसे पहले हमारी स्किन पर पड़ता है, जिसे मेडिकल भाषा में 'स्ट्रेस स्किन' कहा जाता है.
जब आप तनाव में होते है, तो कई तरह के गलत विचार आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं. यह सॉफ्ट स्किन को भी खराब कर देते हैं. अक्सर देखा जाता है कि स्ट्रेस लेने वाले व्यक्ति के चेहरे पर पिंपल्स होते हैं. 

स्ट्रेस की स्थिति में शरीर से कोर्टिसोल और अन्य तनाव हार्मोन रिलीज होते हैं, जो त्वचा के सामान्य संतुलन को बाधित कर सकते हैं. एक शोध में भी यह बात सामने आई है कि भावनाओं का त्वचा की सेहत से सीधे तौर पर जुड़ाव होता है. ऐसे में सिर्फ मनोवैज्ञानिक प्रभाव पर ही ध्‍यान नहीं दिया जाना चाहिए.

Do Patti Trailer: 'दो पत्तियां' का ट्रेलर हुआ रिलीज, जानें क्या फिल्म की कहानी

स्ट्रेस में होने पर आपका शरीर कोर्टिसोल के उच्च स्तर का उत्पादन करता है. यह मुख्य रूप से स्ट्रेस का हार्मोन है जो आपकी त्वचा में सूजन के साथ कई बीमारियां लेकर आता है. स्ट्रेस लेने से आपकी स्किन ऑयली हो सकती है, जिससे चमकता दमकता चेहरा मुंहासों से भर सकता है. स्ट्रेस स्किन गंभीर सूजन का कारण बन सकती है, जिससे त्‍वचा में दाग धब्बे, दाने आ जाते हैं और जलन महसूस होने लगती है.

इसमें कोई दो राय नहीं कि स्ट्रेस की वजह बिगड़ा लाइफ स्टाइल है. जंक फूड, धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन करने से यह समस्या ज्यादा बढ़ सकती है. इससे बचने के लिए अच्छा खान-पान, सकारात्मक विचार और अच्छे लाइफस्टाइल को अपनाएं. अगर फिर भी यह समस्या बढ़ रही है तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें.

(आईएएनएस)

Trending news