Indo-Russian Relations: भारत ने रूस भेजे 20 टन केले, जानें भारत किस-किस देश में करता है केले को EXPORT
Advertisement

Indo-Russian Relations: भारत ने रूस भेजे 20 टन केले, जानें भारत किस-किस देश में करता है केले को EXPORT

APEDA: भारतीय वाणिज्य मंत्रालय के एक बयान में रविवार शाम कहा गया कि इस सप्ताह 20 मीट्रिक टन केले या 1,540 बक्सों की एक खेप भारत के मुंबई बंदरगाह से रूस के नोवोरोस्सिय्स्क बंदरगाह के लिए भेजी गई थी.

 

Indo-Russian Relations: भारत ने रूस भेजे 20 टन केले, जानें भारत किस-किस देश में करता है केले को EXPORT

Indo-Russian Relations: भारत, दुनिया में केले का सबसे बड़ा उत्पादक, रूसी बाजार में लैटिन अमेरिकी देश इक्वाडोर द्वारा बनाई गई जगह का लाभ उठाने के लिए तेजी से आगे बढ़ गया है क्योंकि मुंबई स्थित एक निर्यातक ने भारत से केले की 20 टन (1540 बक्से) की खेप समुद्री मार्ग से रूस भेजी है.

17 फरवरी को गुरुकृपा कॉर्पोरेशन द्वारा निर्यात की गई खेप को हरी झंडी दिखाते हुए, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) के अध्यक्ष अभिषेक देव ने अन्य निर्यातकों से नए उत्पादों को नए गंतव्यों तक भेजने के लिए नए तरीकों को अपनाने की अपील की और इस तरह की सुविधा के लिए एपीडा के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया है.

मुंबई स्थित फलों और सब्जियों का निर्यातक(exporter) गुरुकृपा कॉर्पोरेशन नियमित रूप से यूरोपीय संघ और मध्य पूर्व के बाजारों में ताजे फल और सब्जियों का निर्यात करता है. यह सबसे बड़े केला उत्पादक राज्य आंध्र प्रदेश के किसानों से सीधे केले खरीदता है. कटाई के बाद, केले को महाराष्ट्र में एपीडा(APEDA) द्वारा अनुमोदित पैकहाउस में लाया जाता है, जहां उन्हें पहले वर्गीकृत या छांटा जाता है, फिर बक्से में पैक किया जाता है और कंटेनरों में भर दिया जाता है.

कहां-कहां होता है केले का निर्यात(export)
भारतीय केले के प्रमुख निर्यात(export) स्थलों में ईरान, इराक, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, उज्बेकिस्तान, सऊदी अरब, नेपाल, कतर, कुवैत, बहरीन, अफगानिस्तान और मालदीव शामिल हैं. इसके अतिरिक्त, संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस, जापान, जर्मनी, चीन, नीदरलैंड, यूके और फ्रांस भारत को सबसे अधिक निर्यात(export) के अवसर प्रदान करते हैं.

कहां होता है केले का उत्पादन 
केला आंध्र प्रदेश के अलावा महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में भी व्यापक रूप से उगाया जाता है. ये पांच राज्य सामूहिक रूप से भारत के कुल उत्पादन में लगभग 67 प्रतिशत का योगदान करते हैं.

Trending news