Hassan Nasrallah Killed: कौन थे शेख हसन नसरल्लाह? इजरायली हमले में हुई नेता की मौत
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2450583

Hassan Nasrallah Killed: कौन थे शेख हसन नसरल्लाह? इजरायली हमले में हुई नेता की मौत

Hassan Nasrallah: इजरायली हवाई हमलों में हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की मौत हो गई और कई लोग मारे गए और घायल हुए. यह इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच चल रहे संघर्ष में एक महत्वपूर्ण वृद्धि को दर्शाता है, जिसका टकराव के दोनों पक्षों पर काफी प्रभाव पड़ता है.

 

Hassan Nasrallah Killed: कौन थे शेख हसन नसरल्लाह? इजरायली हमले में हुई नेता की मौत

Hassan Nasrallah Killed: हिजबुल्लाह के नेता शेख हसन नसरल्लाह को इजरायली सेना ने हवाई हमले में मार गिराया, इजरायली रक्षा बलों ने शनिवार को हिजबुल्लाह मुख्यालय पर हमले के कुछ घंटों बाद कहा. आईडीएफ ने कहा, "हसन नसरल्लाह अब दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएंगे।" सैन्य प्रवक्ता नदाव शोशानी ने एक्स पर पुष्टि की, "हसन नसरल्लाह मर चुका है." इससे पहले, कई मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में शुक्रवार को किए गए इजरायली हमलों का लक्ष्य नसरल्लाह था.

इजरायली सेना ने कहा कि बेरूत में हिज़्बुल्लाह के मुख्यालय को निशाना बनाकर किए गए हमले में कई लोग मारे गए और घायल हुए. इजरायली हवाई हमलों ने शुक्रवार को बेरूत के दक्षिणी उपनगर हरेक हरेक में छह इमारतों को नष्ट कर दिया, जो इजरायल और हिज़्बुल्लाह के बीच लगभग एक साल के संघर्ष के दौरान लेबनान की राजधानी में सबसे बड़ा हमला था.

हसन नसरल्लाह कौन थे? 
शेख हसन नसरल्लाह ने तीन दशकों से अधिक समय तक हिज़्बुल्लाह का नेतृत्व किया, जिससे यह मध्य पूर्व में सबसे शक्तिशाली आतंकवादी समूहों में से एक बन गया. 1960 में एक संघर्षशील शिया परिवार में जन्मे, उन्होंने धार्मिक अध्ययन किया और हिजबुल्लाह के संस्थापकों में से एक के रूप में उभरने से पहले, शिया राजनीतिक और अर्धसैनिक संगठन, अमल आंदोलन से जुड़े. 1985 में, हिजबुल्लाह ने औपचारिक रूप से एक "खुला पत्र" जारी करके अपने गठन की घोषणा की, जिसमें अमेरिका और सोवियत संघ को इस्लाम के मुख्य दुश्मन बताया गया. रिपोर्ट के अनुसार, पत्र में इजरायल के "विनाश" का भी आह्वान किया गया था, जिस पर उसने मुस्लिम क्षेत्रों पर कब्जा करने का आरोप लगाया था. नसरल्लाह को इसके महासचिव के रूप में चुने जाने के पांच साल बाद, 1997 में अमेरिका ने हिजबुल्लाह को एक आतंकवादी संगठन घोषित किया.

Trending news