भारत में 44वें शतरंज ओलंपियाड का होगा आयोजन, 188 देश करेंगे शिरकत
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1228564

भारत में 44वें शतरंज ओलंपियाड का होगा आयोजन, 188 देश करेंगे शिरकत

यूक्रेन पर हमले की वजह से रूस से मेजबानी छिन जाने के बाद 44वें शतरंज ओलंपियाड का आयोजन इस साल चेन्नई में हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते रविवार को इंदिरा गांधी स्टेडियम से इस खेल की मशाल की शुरुआत की थी.

भारत में  44वें शतरंज ओलंपियाड का होगा आयोजन, 188 देश करेंगे शिरकत

विपन कुमार/धर्मशाला: आज 44वें शतरंज ओलंपियाड खेल प्रतियोगिता की मशाल जम्मू से होते हुए धर्माशाला पहुंच गई है. इस मशाल को चेस के ग्रैंड मास्टर दीप सेन गुप्ता और चेस एसोसिएशन के राष्ट्रीय सचिव भारत सिंह चौहान लेकर धर्मशाला पहुंचे. इसके बाद देश के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने इंडोर स्टेडियम धर्मशाला में इस ज्वलन्त मशाल को रिसीव किया है. इस दौरान प्रदेश के खेल मंत्री राकेश पठानिया और खेल विभाग धर्मशाला के अधिकारी भी मौजूद रहे. इतना ही नहीं इस दौरान रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया. धर्मशाला के बाद अब यह मशाल शिमला जाएगी. जहां से होते हुए चंडीगढ़ समेत कई शहरों में इसका भ्रमण होगा.

ये भी पढ़ें- Sidhu Moosewala Murder Update: सिद्धू मूसेवाला हत्या मामले में शूटर्स ने किया बड़ा खुलासा, 27 मई को होना था कत्ल

भारत में  44वें शतरंज ओलंपियाड का आयोजन
बता दें, यूक्रेन पर हमले की वजह से रूस से मेजबानी छिन जाने के बाद 44वें शतरंज ओलंपियाड का आयोजन इस साल चेन्नई में हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते रविवार को इंदिरा गांधी स्टेडियम से इस खेल की मशाल की शुरुआत की थी. उस वक्त उन्होंने यह मशाल 5 बार विश्व चैंपियन रहे विश्वनाथन आनंद को सौंपी थी. यह मशाल देश के 75 शहरों से होते हुए महाबलीपुरम पहुंचेगी, जहां 28 जुलाई से 44वें चेस ओलंपियाड का आयोजन हो रहा है. खास बात यह है कि साल 2013 में विश्व चैंपियनशिप के आयोजन के बाद यह दूसरा बड़ा वैश्विक शतरंज टूर्नामेंट है जो भारत में आयोजित हो रहा है.

ये भी पढ़ें- इस राशि के जातक आज वाहन चलाते समय सावधानी बरतें, नकारात्मक विचारों से दूर रहें

188 देश करेंगे शिरकत
खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मशाल रिले भारत से शुरू होना गर्व की बात है. साल 1956 में भारत ने पहली बार चेस ओलंपियाड में भाग लिया था. आज यह भारत में हो रहा है, जिसमें 188 देश शिरकत करेंगे. उन्होंने मशाल रिले को दोस्ती, शांति, और ओलंपिक मूवमेंट का प्रतीक बताया. वहीं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि भारत चेस खेल की जननी है और यह गौरव की बात है कि अबकी बार इस खेल की मेजबानी भारत करेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news