Punjab News: साढ़े 3 साल पुराने बाबा दयाल दास हत्याकांड में संत जरनैल दास गिरफ्तार
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1853662

Punjab News: साढ़े 3 साल पुराने बाबा दयाल दास हत्याकांड में संत जरनैल दास गिरफ्तार

Baba Dayal Das Hatyakand: तीन साल पुराने बाबा दयाल दास हत्याकांड में पंजाब पुलिस ने मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और उसे इस केस की जांच कर रही एसआईटी को सौंप दिया है. 

Punjab News: साढ़े 3 साल पुराने बाबा दयाल दास हत्याकांड में संत जरनैल दास गिरफ्तार

देवानंद शर्मा/फरीदकोट: पंजाब पुलिस को तीन साल पुराने बाबा दयाल दास हत्याकांड में बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. जिला पुलिस ने इस हत्याकांड मामले के मुख्य आरोपी बाबा जरनैल सिंह को मोगा से गिरफ्तार कर लिया है जो कि मोगा के गांव कपूरे की गौशाला का प्रमुख संत बताया जा रहा है. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर अगली कार्यवाही के लिए इस केस की जांच कर रही एसआईटी को सौंप दिया है. 

जानकारी के अनुसार, 7 नवंबर 2019 को मोगा के गांव कोटसुखिया में डेरा के बाबा हरका दास के प्रमुख बाबा दयाल दास की शूटरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. घटना वाले दिन थाना सदर कोटकपूरा पुलिस ने मृतक के गुरु भाई बाबा गगन दास के बयान पर संत जरनैल दास व अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया था. हालांकि इस केस में पुलिस ने वारदात को अंजाम देने वाले शूटरों समेत कुछ अन्य आरोपियों को गिरफ्तार करके उनके खिलाफ चार्जशीट भी दाखिल कर दी थी, लेकिन मुख्य आरोपी संत जरनैल दास को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया जा सका था.

ये भी पढ़ें- सेवानिवृत्ति की मांग को लेकर प्रदेश सचिवालय के सामने धरने पर बैठे कोरोना वॉरियर्स

इस मामले में मुख्य आरोपी जरनैल दास ने खुद को बेकसूर बताते हुए तत्कालीन डीआईजी फरीदकोट रेंज को एक आवेदन दिया था, जिस पर डीआईजी ने मोगा के डीएसपी रविंदर सिंह से जांच करवाई थी और इस जांच में जरनैल दास को क्लीन चिट दे दी गई थी. इसके बाद केस की शिकायतकर्ता गगन दास द्वारा पैरवी की गई.

जब मामला उच्च न्यायालय पहुंचा तो आईजी फरीदकोट प्रदीप कुमार यादव ने केस की जांच के लिए नई एसआईटी का गठन कर दिया और इस एसआईटी में शामिल फरीदकोट पुलिस के तीन अधिकारियों ने शिकायतकर्ता गगन दास से जरनैल दास को दोबारा केस में शामिल करने के लिए आईजी के नाम पर 50 लाख रिश्वत मांगनी शुरू कर दी और उसे डरा धमका कर 35 लाख में सौदा करके 20 लाख की वसूली की गई. 

ये भी पढ़ें- हिमाचल में बाढ़ प्रभावित लोगों को दिए जाएंगे नए मकान, किसानों का माफ हो सकता है लोन

रिश्वत देने के बाद गगन दास ने डीजीपी पंजाब से शिकायत कर दी, जिन्होंने डीआईजी फिरोजपुर की अध्यक्षता में एसआईटी का गठन कर दिया, जिसकी रिपोर्ट के आधार पर जून माह में केस की एसआईटी में शामिल रहे एसपी गगनेश कुमार, डीएसपी सुशील कुमार व एसआई खेमचंद पराशर समेत उनके दो प्राईवेट सहयोगियों मलकीत दास व जसविंदर सिंह जस्सी ठेकेदार के खिलाफ थाना सदर कोटकपूरा में केस दर्ज किया गया.

इसके बाद डीआईजी फिरोजपुर की अगुवाई वाली इस एसआईटी की रिपोर्ट पर जुलाई माह में हत्या केस में मोगा के गांव कपूरे के संत जरनैल दास को दोबारा नामजद किया गया, जिसे शनिवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. इस मामले में एसएसपी हरजीत सिंह ने बताया कि पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है और अब इस मामले में अगली कार्यवाही एसआईटी द्वारा की जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news