FIH Hockey World Cup 2023: जानें क्यों हॉकी वर्ल्ड कप 2023 का हिस्सा नहीं है इतिहास की सबसे सफल टीम पाकिस्तान
Advertisement

FIH Hockey World Cup 2023: जानें क्यों हॉकी वर्ल्ड कप 2023 का हिस्सा नहीं है इतिहास की सबसे सफल टीम पाकिस्तान

इस बड़े आयोजन में पाकिस्तान की अनुपस्थिति सीमा के दोनों ओर के कई हॉकी प्रेमियों के लिए एक झटका है.

FIH Hockey World Cup 2023: जानें क्यों हॉकी वर्ल्ड कप 2023 का हिस्सा नहीं है इतिहास की सबसे सफल टीम पाकिस्तान

Why Pakistan not playing FIH Hockey World Cup 2023? हॉकी वर्ल्ड कप 2023 शुक्रवार से शुरू होने जा रहा है. इस वर्लड कप के सभी मैच दो भारतीय शहरों — भुवनेश्वर और राउरकेला — में होंगे. 2023 की इस बड़ी प्रत्योगिता में कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी, लेकिन हैरानी की बात यह है कि भारत की कट्टर प्रतिद्वंद्वी और पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप के इतिहास की सबसे सफल टीम पाकिस्तान इस प्रत्योगिता में हिस्सा नहीं लेगी.

बता दें कि हॉकी वर्ल्ड कप के इतिहास में पाकिस्तान के नाम चार खिताब हैं. इसके बावजूद पाकिस्तान इस साल के आयोजन का हिस्सा नहीं है. इस बड़े आयोजन में पाकिस्तान की अनुपस्थिति सीमा के दोनों ओर के कई हॉकी प्रेमियों के लिए एक झटका है, क्योंकि भारत और पाकिस्तान ने सात दशकों से अधिक समय तक एक-दूसरे के खिलाफ कई प्रतिष्ठित मैच खेले हैं. 

हालांकि दुख की बात यह है कि दोनों टीमें इस प्रतिष्ठित प्रतिद्वंद्विता में एक और अध्याय नहीं जोड़ पाएंगी. 

Why Pakistan not playing FIH Hockey World Cup 2023? क्यों हॉकी वर्ल्ड कप 2023 का हिस्सा नहीं है इतिहास की सबसे सफल टीम पाकिस्तान? 

पाकिस्तान 2023 हॉकी वर्ल्ड कप में नहीं खेलेगा क्योंकि वह इस साल के प्रत्योगिता के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहे हैं. जी हां, हॉकी वर्ल्ड कप के इतिहास की सबसे सफल टीम पाकिस्तान इस बार क्वालीफाई नहीं कर पाई और यही कारण है कि वह इस साल के टूर्नामेंट में शामिल नहीं होंगे.

FIH Hockey World Cup 2023 में क्वालीफाई करने के लिए पाकिस्तान को 2022 एशिया कप के टॉप चार में समाप्त करने की आवश्यकता थी. हालांकि वह दूसरे दौर में पहुंचने में असफल रहे और पूल ए की चार टीमों में तीसरे स्थान पर रहे जिसकी वजह से वह 2023 हॉकी वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं बन सके.  

यह भी पढ़ें: Hockey World Cup 2023 schedule: जानें हॉकी वर्ल्ड कप 2023 का पूरा शेड्यूल

FIH Hockey World Cup 2023: क्या इससे पहले भी किसी हॉकी वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं रहा है पाकिस्तान?

बता दें कि यह पहली बार नहीं है की पाकिस्तान हॉकी वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं रहा है. इससे पहले 2014 वर्ल्ड कप में भी वह दिखाई नहीं दिए थे.  

यह भी पढ़ें: Hina Khan: हिना खान ने विदेश में बिखेरा अपने हुस्न का जलवा, हॉट फोटो देख फैंस हुए बोल्ड

Trending news